A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जूनागढ़:गिर की गायों के यूरीन में मिला सोना, वैज्ञानिकों ने पुष्टि

जूनागढ़:गिर की गायों के यूरीन में मिला सोना, वैज्ञानिकों ने पुष्टि

जूनागढ़ (गुजरात): गाय दूध ही नहीं सोना भी दे रही है यकीन नहीं होता लेकिन वैज्ञानिकों को गाय के पेशाब में सोना मौजूद होने का प्रमाण मिला है। गुजरात के जूनागढ़ एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (JAU) के

gir cow- India TV Hindi gir cow

जूनागढ़ (गुजरात): गाय दूध ही नहीं सोना भी दे रही है यकीन नहीं होता लेकिन वैज्ञानिकों को गाय के पेशाब में सोना मौजूद होने का प्रमाण मिला है। गुजरात के जूनागढ़ एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (JAU) के वैज्ञानिकों ने करीब 4 साल की रिसर्च के बाद गिर की गायों के गोमूत्र (गाय का यूरीन) में सोना मिला है।

400 गायों पर की रिसर्च

वैज्ञानिकों ने गिर की करीब 400 गायों के यूरीन पर रिसर्च की। उन्होंने अपनी रिसर्च के हवाले से बताया कि गाय दूध ही नहीं सोना भी देती हैं। गायों की फूड टेस्टिंग के दौरान कुछ चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। इन सभी गायों के यूरीन में 3 मिलीग्राम से लेकर 10 मिलीग्राम तक सोना पाया गया। गाय के यूरीन में आयनिक सोड़ा पाया गया जो कि घुलनशील है। यह रिसर्च जूनागढ़ एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर डॉ. बीए गोलकिया के नेतृत्व में की गई।

गोलकिया ने दावा किया है कि गाय के यूरीन में सोना मिलता है। डॉ. गोलकिया की टीम में जैमिन, राजेश विजय और श्रद्धा ने इस विषय पर रिसर्च किया था और अब यह टीम भारत में पाए जाने वाली देसी गायों के यूरीन पर रिसर्च करेगी।

गोमूत्र में होते है 388 औषधीय गुण

डॉ. गोलकिया ने बताया कि सिर्फ रासायनिक विधि से ही गोमूत्र से सोना निकाला जा सकता है। उन्होंने कहा कि गाय के अलावा ऊंट, भैंस, भेड़ों के यूरीन का परीक्षण किया गया, लेकिन किसी में सोना नहीं पाया गया. उन्होंने दावा किया कि इसके अलावा में रिसर्च में यह भी पाया गया है कि गोमूत्र में 388 ऐसे औषधीय गुण पाए गए हैं। उनका दावा है कि इन औषधीय गुणों से कई बीमारियों को ठीक किया जा सकता है।

Latest India News