Live TV
GO
Advertisement
Hindi News भारत राष्ट्रीय चुनाव से ठीक पहले दिल्ली में...

चुनाव से ठीक पहले दिल्ली में 3 दिनों में 85 पैसे लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिल्ली में तीन दिनों में पेट्रोल 85 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है और डीजल के भी दाम 38 पैसे प्रति लीटर घट गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 11 May 2019, 10:50:43 IST

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिल्ली में तीन दिनों में पेट्रोल 85 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है और डीजल के भी दाम 38 पैसे प्रति लीटर घट गए हैं। शनिवार को पेट्रोल के दाम में देश के चार प्रमुख महानगरों में 47 पैसे से 50 पैसे प्रति लीटर की गिरावट दर्ज की गई और डीजल के दाम में 19-20 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है।

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में दिल्ली की सात सीटों समेत देश के सात राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर रविवार को मतदान है। इससे पहले पेट्रोल के दाम में शनिवार को इस साल की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है।

Related Stories

उर्जा विशेषज्ञ बताते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले दिनों तेल के दाम में आई गिरावट के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी की गई है। हालांकि उनका यह भी मानना है कि पेट्रोल और डीजल की कीमत निर्धारण में कई और कारकों को ध्यान में रखा जाता है।

एंजेल ब्रोकिंग के इनर्जी व करेंसी रिसर्च मामलों के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने कहा कि पिछले दिनों अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में भारी उतार-चढ़ाव रहा है जिसका असर भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम पर भी सीधे तौर पर देखा जाता है, लेकिन तेल कंपनियां कीमत निर्धारण में कई और कारकों को ध्यान में रखती हैं।

हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव अभी भी 70 डॉलर प्रति बैरल से उपर बना हुआ है इसलिए आगे तेल के दाम में राहत की गुंजाइश कम है।

पेट्रोल और डीजल के दाम में शनिवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल फिर 48 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है और कोलकाता में पेट्रोल के दाम 47 पैसे जबकि चेन्नई में 50 पैसे प्रति लीटर घट गए हैं।

तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल के दाम में 19 पैसे जबकि चेन्नई में 20 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। 

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के भाव घटकर क्रमश: 72.72 रुपये, 74.21 रुपये, 77.75 रुपये और 74.90 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं, चारों महानगरों में डीजल के भाव घटकर क्रमश: 66.28 रुपये, 68.04 रुपये, 69.45 रुपये और 70.06 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

अंतर्राष्ट्ीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड का जुलाई अनुबंध पिछले सत्र से 0.58 फीसदी की बढ़त के साथ 70.80 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन