A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जस्टिस शरद अरविंद बोबडे होंगे सुप्रीम कोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश 18 नवंबर को लेंगे शपथ

जस्टिस शरद अरविंद बोबडे होंगे सुप्रीम कोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश 18 नवंबर को लेंगे शपथ

मौजूदा मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे को अगला मुख्य न्यायाधीश बनाने के लिए केंद्र सरकार से सिफारिश की है

Justice Sharad Arvind Bobde name for new Chief Justice of India forwarded by CJI Ranjan Gogoi - India TV Hindi Image Source : SUPREME COURT WEBSITE Justice Sharad Arvind Bobde name for new Chief Justice of India forwarded by CJI Ranjan Gogoi 

नई दिल्ली। जस्टिस शरद अरविंद बोबडे उच्चतम न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश होंगे। वे 18 नवंबर को मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ लेंगे और उनका कार्यकाल 23 अप्रैल 2021 तक होगा। मौजूदा मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे को अगला मुख्य न्यायाधीश बनाने के लिए केंद्र सरकार से सिफारिश की है। नियम के मुताबिक अगले मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति के लिए मौजूदा मुख्य न्यायाधीश सरकार से सिफारिश करता है।

सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट के मुताबिक जस्टिस शरद अरविंद बोबडे का जन्म 24 अप्रैल 1956 को महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ है, उन्होंने नागपुर विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई की है। 1978 में वे महाराष्ट्र बार काउंसिल के सदस्य बने और 1998 में वे वरिष्ठ अधिवक्ता बने। 

जस्टिस बोबडे 29 मार्च 2000 को बॉम्बे हाईकोर्ट में एडिशनल जज के पद पर नियुक्त हुए, वे 16 अक्तूबर 2012 को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य नियुक्त हुए और 12 अप्रैल 2013 को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश बने। जस्टिस बोबडे 23 अप्रैल 2021 तक उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश  बने रहेंगे और मौजूदा मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के बाद वे ही उच्चतम न्यायलय में सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं। 

Latest India News