A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कर्नाटक में शराब की हुई रिकॉर्ड तोड़ बिक्री, एक दिन में ही कमाए 45 करोड़ रुपये

कर्नाटक में शराब की हुई रिकॉर्ड तोड़ बिक्री, एक दिन में ही कमाए 45 करोड़ रुपये

लॉकडाउन के करीब 40 दिन बाद शराब की बिक्री शुरू होने के आज पहले दिन कर्नाटक सरकार ने रिकॉर्ड तोड़ 45 करोड रुपये कमाए हैं। शराब की दुकानों पर सुबह से ही लंबी लाइनें देखने को मिली।

<p>People stand in a queue outside a wine shop</p>- India TV Hindi People stand in a queue outside a wine shop

बेंगलुरु: लॉकडाउन के करीब 40 दिन बाद शराब की बिक्री शुरू होने के आज पहले दिन कर्नाटक सरकार ने रिकॉर्ड तोड़ 45 करोड रुपये कमाए हैं। शराब की दुकानों पर सुबह से ही लंबी लाइनें देखने को मिली। कई इलाकों में तो इस खुशी में लोगों ने पटाखे तक बजाए। कर्नाटक एक्साइज डिपार्टमेंट ने सोमवार शाम को जानकारी दी कि पूरे राज्य में 45 करोड़ रुपये के शराब की बिक्री हुई है। बता दें कि यह आंकड़ा शाम 7 बजे तक का है।

एक्साइज डिपार्टमेंट के अनुसार, शराब की दुकानें खुलने के पहले दिन ही 3.9 लाख लीटर ​बीयर और 8.5 लाख लीटर इंडियन मेड लिकर की बिक्री हुई है। 24 मार्च 2020 के बाद आज यानी 4 मई को पहली बार शराब की दुकानें खाली गई थीं।

बता दें कि राज्य सरकारों के लिए शराब बिक्री के जरिए होने वाली आमदनी काफी अहम है क्योंकि कोरोना के इस संकट में राज्यों का खर्च बढ़ गया है और लॉकडाउन में आमदनी तेजी से गिर रही है। पिछले साल शराब की बिक्री से राज्य सरकारों को 2.84 लाख करोड़ रुपये का राजस्व मिला था। केंद्र सरकार के द्वारा डीजल, पेट्रोल और शराब को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है। यही कारण है कि राज्य सरकारें अपने अपने हिसाब से शराब के ऊपर टैक्स लगाकर राजस्व वसूलती हैं।

Latest India News