A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारत ने PAK से कहा- भारतीय श्रद्धालु से 20 डॉलर सेवा शुल्क नहीं वसूला जाए

भारत ने PAK से कहा- भारतीय श्रद्धालु से 20 डॉलर सेवा शुल्क नहीं वसूला जाए

भारत ने गुरुवार को पाकिस्तान से कहा कि वह करतारपुर जाने वाले भारतीय श्रद्धालुओं से प्रति व्यक्ति 20 डॉलर का सेवा शुल्क वसूलने पर जोर नहीं दे।

<p>Kartarpur Gurudwara</p>- India TV Hindi Kartarpur Gurudwara

नई दिल्ली: भारत ने गुरुवार को पाकिस्तान से कहा कि वह करतारपुर जाने वाले भारतीय श्रद्धालुओं से प्रति व्यक्ति 20 डॉलर का सेवा शुल्क वसूलने पर जोर नहीं दे। साथ ही, उम्मीद जताई कि करतारपुर गलियारे के परिचालन के लिए दोनों देशों के बीच जल्द ही समझौते पर हस्ताक्षर हो जाएगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि सेवा शुल्क को छोड़ कर भारत और पाकिस्तान गलियारे के विषय पर एक समझौते पर पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान के साथ विभिन्न दौर की वार्ता के बाद हमलोग सेवा शुल्क के मामले को छोड़कर अन्य सभी मुद्दों पर एक समझौते पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान सभी श्रद्धालुओं पर 20 डॉलर (करीब 1420) रुपये का सेवा शुल्क लगाने पर जोर दे रहा है।’’

कुमार ने कहा कि भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि वह श्रद्धालुओं के हित में सेवा शुल्क नहीं लगाए। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि समझौता संपन्न हो जाएगा और इस महान अवसर के लिए समय पर इस पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।’’ शुरूआती योजना के मुताबिक दोनों देशों को नवंबर के प्रथम पखवाड़े में समझौते पर हस्ताक्षर करना था, ताकि यह गलियारा गुरू नानक देव के 550 वें प्रकाश वर्ष मनाये जाने के वक्त खुल जाए।

Latest India News