A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कश्मीर की हालत ‘कन्सन्ट्रेशन कैंप’ की तरह हो गई है: अधीर रंजन चौधरी

कश्मीर की हालत ‘कन्सन्ट्रेशन कैंप’ की तरह हो गई है: अधीर रंजन चौधरी

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि जम्मू-कश्मीर में टेलीफोन, मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बंद किए जाने के बाद वहां की हालत ‘कन्सन्ट्रेशन कैंप’ की तरह हो गई है।

Adhir Ranjan Chowdhury - India TV Hindi Image Source : PTI Congress MP Adhir Ranjan Chowdhury speaks in the Lok Sabha (FILE)

नई दिल्ली। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि जम्मू-कश्मीर में टेलीफोन, मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बंद किए जाने के बाद वहां की हालत ‘कन्सन्ट्रेशन कैंप’ की तरह हो गई है।

उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘मैंने लोकसभा में यह कहा था कि प्रधानमंत्री ने लाल किले से बोला था कि कश्मीर को गोली से नहीं, गले लगाकर आगे ले जाएंगे, लेकिन कश्मीर की हालत कन्सन्ट्रेशन कैंप की तरह हो गई है। टेलीफोन, मोबाइल और इंटरनेट सब बंद हैं।’’

चौधरी ने कहा, ‘‘अमरनाथ यात्रा रोक दी गई। ऐसा कभी नहीं हुआ कि अमरनाथ यात्रा रोकी गई हो। हमारे सुरक्षा बल इतनी बड़ी संख्या में मौजूद हैं तो फिर श्रद्धालु क्यों नहीं जा सकते? यह सब क्यों रहा रहा है? ऐसा लगता है कि हम भारत जैसे शक्तिशाली देश के खिलाफ सवाल पूछने का मौका दे रहे हैं।’’

दरअसल, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के कई प्रावधान हटाए जाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के सरकार के कदम मद्देनजर इन दिनों राज्य के कई इलाकों में ऐहतियातन भारी सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है तथा संचार सेवाओं को बंद कर दिया गया है।

गौरतलब है कि संसद ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने संबंधी अनुच्छेद 370 के कई प्रावधानों को समाप्त करने के प्रस्ताव वाले संकल्प और जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में विभाजित करने वाले विधेयक को मंजूरी दे दी है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने की घोषणा कर दी।

Latest India News