A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कश्मीर में सड़कों पर नजर आईं मिनी बस, कल से रेल सेवाएं भी होंगी शुरू

कश्मीर में सड़कों पर नजर आईं मिनी बस, कल से रेल सेवाएं भी होंगी शुरू

रेलवे के एक अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि घाटी में तीन महीने के बंद के बाद रेलवे ने पहली बार प्रयोग के तौर पर ट्रेन को चलाया। उन्होंने कहा, ‘‘श्रीनगर-बारामुला के बीच कल मंगलवार को ट्रेन सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी।

Kashmir- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतिकात्मक तस्वीर

श्रीनगर। श्रीनगर-बारामुला के बीच सोमवार से कुछ मार्गों पर मिनी बसें चलने लगीं जबकि मंगलवार को ट्रेन सेवाएं भी बहाल कर दी जाएंगी। केन्द्र सरकार के पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान खत्म करने के बाद से ही ट्रेन सेवाएं निलंबित हैं। सरकार की घोषणा से कुछ घंटे पहले इन्हें निलंबित कर दिया गया था।

रेलवे के एक अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि घाटी में तीन महीने के बंद के बाद रेलवे ने पहली बार प्रयोग के तौर पर ट्रेन को चलाया। उन्होंने कहा, ‘‘श्रीनगर-बारामुला के बीच कल मंगलवार को ट्रेन सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी, जबकि श्रीनगर-बनिहाल के बीच ट्रेन सेवाएं कुछ दिन बाद सुरक्षा जांच और ‘ट्रायल रन’ करके शुरू की जाएंगी।’’

रेलवे ने लाइन की संपूर्ण सुरक्षा जांच करने के बाद सोमवार को इस मार्ग पर दो सफल ‘ट्रायल रन’ किए गए थे। अधिकारियों ने बताया कि बतवारा-बाटमूला मार्ग के बीच पांच अगस्त के बाद पहली बार मिनी बसें चलीं। उन्होंने बताया कि अंतरजिला कैब और ऑटो रिक्शा भी घाटी में अन्य स्थानों पर सड़कों पर नजर आए।

अधिकारियों ने बताया कि निजी वाहन बिना किसी रुकावट सड़कों पर चल रहे हैं और शहर के कुछ इलाकों में यातायात धीमा भी रहा। यातायात विभाग ने यातायात प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त कर्मी तैनात किए हैं। अधिकारियों ने बताया कि सुबह केवल कुछ घंटों के लिए बाजार खुले और दिन में वे बंद हो गए। गत पांच अगस्त से ही प्री-पैड फोन और सभी इंटरनेट सेवाएं निलंबित है।

Latest India News