A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Kashmir: साथ आए 6 सियासी दल, अनुच्छेद 370 निरस्त करने को बताया 'घोर असंवैधानिक'

Kashmir: साथ आए 6 सियासी दल, अनुच्छेद 370 निरस्त करने को बताया 'घोर असंवैधानिक'

अब कश्मीर के 6 राजनीतिक दलों ने राज्य से विशेष दर्जा के निरस्त करने को 'घोर असंवैधानिक' कदम बताया है और इसे दोबारा लागू करवाने का संकल्प लिया है।

Kashmir political parties term abrogation of special status a grossly unconstitutional move । Kashmi- India TV Hindi Image Source : PTI Kashmir: साथ आए 6 राजनीतिक दल, अनुच्छेद 370 निरस्त करने को बताया 'घोर असंवैधानिक' 

श्रीनगर. कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए एक साल से ज्यादा हो चुका है। पिछले साल 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर को विशेषाधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 को हटा दिया गया है। अब कश्मीर के 6 राजनीतिक दलों ने राज्य से विशेष दर्जा के निरस्त करने को 'घोर असंवैधानिक' कदम बताया है और इसे दोबारा लागू करवाने का संकल्प लिया है। इन राजनीतिक दलों में नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, कांग्रेस, जेके पीपल्स कॉन्फ्रेंस, सीपीआई(एम) और आवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस शामिल हैं।

जम्मू-कश्मीर के पूर्ण राज्य के दर्जे की बहाली के लिए कांग्रेस प्रतिबद्ध: मीर

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि पिछले वर्ष विशेष दर्जा समाप्त करने के बाद वह राज्य के लोगों के वास्तविक अधिकारों की सुरक्षा और पूर्ववर्ती राज्य की खत्म हो चुकी पहचान के लिए संघर्ष करेगी।

जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष जी.ए.मीर ने एक बयान में कहा, ‘‘पार्टी ने बार-बार जम्मू-कश्मीर के पूर्ण राज्य के तौर पर दर्जा बहाली और स्थानीय लोगों की जमीन और नौकरियों की सुरक्षा तथा संवैधानिक गारंटी की मांग की है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘पार्टी संविधान की अनुसूची छह के तहत लद्दाख के लोगों के अधिकारों की रक्षा की मांग का भी समर्थन करती है।’’ उन्होंने कहा कि पांच अगस्त के बाद की स्थिति की समीक्षा के लिए जल्द ही पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की बैठक होगी।

Latest India News