A
Hindi News भारत राष्ट्रीय केजरीवाल बोले- तबलीगी जमात के 2300 लोगों में से 500 में कोरोना के लक्षण, बाकी 1800 क्वॉरंटाइन

केजरीवाल बोले- तबलीगी जमात के 2300 लोगों में से 500 में कोरोना के लक्षण, बाकी 1800 क्वॉरंटाइन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को बताया कि शहर में निजामुद्दीन मर्कज से संबंधित लगभग 2300 लोगों में से 500 में #COVID19 के लक्षण दिखाई दिए हैं जिनको अस्पतालों में भर्ती किया गया है।

Arvind Kejriwal- India TV Hindi Image Source : TWITTER Delhi CM Arvind Kejriwal

नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को बताया कि शहर में निजामुद्दीन मर्कज से संबंधित लगभग 2300 लोगों में से 500 में #COVID19 के लक्षण दिखाई दिए हैं जिनको अस्पतालों में भर्ती किया गया है और बाकी 1800 लोग क्वारंटाइन में हैं। हम उन सभी का टेस्ट कर रहे हैं, उनके परिणाम 2-3 दिनों में आएंगे, इससे पॉजिटिव मामलों में वृद्धि हो सकती है। 

उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस कुल 445 मामलों में से स्थानीय प्रसार के कारण केवल 40 #COVID19 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, अन्य मामले विदेश यात्रा और #NizamuddinMarkaz के कारण हैं। स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली में भर्ती कोरोना मरीजों में से 11 ICU में हैं और 5 वेंटिलेटर पर हैं। सभी स्थिर हालात में हैं।

दिल्ली में जिन 6 लोगों की मौत कोरोनावायरस के संक्रमण से हुई है, उनमें से 3 मरकज के हैं। मरने वाले 6 लोगों में से 5 को कोई न कोई दूसरी बीमारी थी। इनमें से एक व्यक्ति लीवर का रोगी रोगी था, एक शुगर का रोगी था। मरने वाले दो व्यक्तियों को पहले से सांस की बीमारी थी और एक हृदय रोगी था। कोरोनावायरस के कारण मरने वाले 5 रोगियों की उम्र 60 साल से अधिक थी, जबकि एक व्यक्ति की उम्र केवल 36 साल थी।

तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों में कोविड-19 संक्रमण के1023 पॉजिटिव मामले: स्वस्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि देश के 17 राज्यों में तब्लीगी जमात के मरकज में इज्तिमा से जुड़े लोगों में कोविड-19 संक्रमण के 1023 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं और देश में कोरोना वायरस के करीब 30 प्रतिशत मामले ‘एक खास स्थान’ से जुड़े हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने दैनिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि भारत में कोविड-19 के मामलों के दुगुना होने की दर अन्य देशों की तुलना में कम है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण के अब तक कुल 2902 मामले सामने आए हैं और शुक्रवार के बाद से 601 मामले बढ़े हैं। संयुक्त सचिव ने कहा कि अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 68 लोगों की मौत हुई है  उन्होंने कहा कि शुक्रवार के बाद अब तक इसके कारण 12 लोगों की मौत हुई है औप अब तक 183 लोगों उपचार से ठीक हुए हैं और उन्हें छुट्टी दे दी गई है।

अग्रवाल ने कहा कि देश के 17 राज्यों में तब्लीगी जमात के मरकज में इज्तिमा से जुड़े लोगों में कोविड-19 संक्रमण के 1023 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि उन 17 राज्यों में संक्रमित लोगों का पता लगाने की कवायद तेज की गई है, जहां तब्लीगी जमात मरकज से जुड़े मामले सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि देश में कोरोना वायरस के करीब 30 प्रतिशत मामले ‘एक खास स्थान’ से जुड़े हैं । इनपुट- भाषा

Latest India News