A
Hindi News भारत राष्ट्रीय केरल में बाढ़ और लैंडस्लाइड से अबतक 21 लोगों की मौत, उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट

केरल में बाढ़ और लैंडस्लाइड से अबतक 21 लोगों की मौत, उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट

केरल में लगातार हो रही भारी बारिश से हालात काफी बिगड़ गए हैं। राज्य में बाढ़ और लैंडस्लाइड की घटनाओं में अब तक 21 लोगों की मौत हो गई है जबकि दर्जनों लोग अभी भी लापता हैं। बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे लोगों को बचाने के लिए सेना के तीनों अंगों के बचाव दल और एनडीआरएफ की टीमें बचाव और राहत अभियान में जुटी हुई हैं।

<p>Rapid Action Force (RAF) and Kerala Fire and Rescue...- India TV Hindi Image Source : PTI Rapid Action Force (RAF) and Kerala Fire and Rescue personnel during rescue operations at the site of landslide at Kavali in Kottayam district, Sunday.

नई दिल्ली/केरल: केरल में भारी बारिश और विनाशकारी भूस्खलन में मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर 21 हो गयी है। केरल में लगातार हो रही भारी बारिश से हालात काफी बिगड़ गए हैं। राज्य में बाढ़ और लैंडस्लाइड की घटनाओं में अब तक 21 लोगों की मौत हो गई है जबकि दर्जनों लोग अभी भी लापता हैं। बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे लोगों को बचाने के लिए सेना के तीनों अंगों के बचाव दल और एनडीआरएफ की टीमें बचाव और राहत अभियान में जुटी हुई हैं। मीनाचल और मनीमाला में नदियां उफान पर हैं। वहीं कई लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। वहीं उत्‍तराखंड में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है और श्रद्धालुओं से फिलहाल चारधाम यात्रा टालने का अनुरोध किया गया है।

Image Source : PTIRapid Action Force (RAF) and Kerala Fire and Rescue personnel during rescue operations at the site of landslide at Kavali in Kottayam district, Sunday.

प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री विजयन से बातचीत की

वहीं पीएम मोदी ने सीएम पिनरायी विजयन से बातचीत की है। केरल के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने बताया कि केरल में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या 21 हो गई है जिसमें कोट्टायम में हुई घटना में 13 और इडुक्की में हुई घटना में 8 मौतें शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल में भारी बारिश और भूस्खलन के मद्देनजर स्थिति को लेकर रविवार को राज्य के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन से बातचीत की। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, "केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन से बातचीत की और केरल में भारी बारिश तथा भूस्खलन के मद्देनजर स्थिति पर विचार-विमर्श किया। अधिकारी घायलों और प्रभावितों की सहायता के लिए काम कर रहे हैं।" मोदी ने कहा, ‘‘मैं सभी के सुरक्षित रहने और उनकी भलाई के लिए प्रार्थना करता हूं।" उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, "यह दुखद है कि केरल में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण कुछ लोगों की मृत्यु हो गयी। मेरी संवदेनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।’’ वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि केरल की स्थिति पर नजर रखी जा रही है, सहायता में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी।

Image Source : ANIकेरल में बाढ़ और लैंडस्लाइड से अबतक 21 लोगों की मौत, उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी

तिरुवनंतपुरम, कोल्लम समेत 11 जिलों के लिए में भारी बारिश का अलर्ट 

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अरब सागर में बन रहे हवा के कम दबाव के क्षेत्र के मद्देनजर राजधानी तिरुअनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, कोट्टायम, अलाप्पुझा, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम और कोझीकोड जिलों में भारी बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। अगर कोट्टयम और इडुक्की में तेज बारिश होती है तो दोनों जिलों में हालात गंभीर हो जाएंगे। साथ ही मौसम विभाग ने उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पंजाब के कुछ हिस्सों के लिए भारी बारिश को लेकर रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं IMD ने पश्चिम बंगाल में 20 अक्टूबर तक भारी बारिश के आशंका जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्‍ली-एनसीआर में सोमवार को बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है।

Image Source : PTI Aerial view of the landslide-affected area of Koottikkal in Kottayam district in Kerala.

उत्तराखंड में बारिश के अलर्ट के कारण श्रद्धालुओं से फिलहाल चारधाम यात्रा टालने का अनुरोध 

उत्तराखंड में रविवार से अगले दो-तीन दिन भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए पर्यटकों और श्रद्धालुओं को फिलहाल यात्रा टालने का सुझाव दिया गया है जबकि एहतियात के तौर पर सोमवार के लिए शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यहां संवाददाताओं को बताया कि सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है और यात्रियों से अगले दो दिन तक यात्रा टालने का अनुरोध किया गया है। दशहरा की छुटि्टयों के कारण इस समय प्रदेश में हजारों की संख्या में पर्यटक और श्रद्धालु चारधाम यात्रा तथा अन्य पर्यटक स्थलों में आए हुए हैं। 

Image Source : ANI केरल में बाढ़ और लैंडस्लाइड से अबतक 21 लोगों की मौत, उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी

देहरादून के सभी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र 18 अक्टूबर 2021 को बंद रहेंगे

सीएम धामी ने कहा, ‘‘चारधाम में भी बडी संख्या में यात्री आए हुए हैं। उनसे भी हमने अनुरोध किया है कि एक-दो दिन भारी बारिश होने की आशंका है और इसलिए अभी यात्रा को टाल दें।’’ धामी ने कहा कि उन्होंने इस संबंध में जिलाधिकारियों तथा पुलिस अधीक्षकों को जिलों में पूरी सतर्कता बरतने तथा राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) और अन्य संबंधित विभागों के कर्मचारियों को संवेदनशील स्थानों पर हाई अलर्ट मोड पर रखने के निर्देश दिए हैं। चमोली, उत्तरकाशी और रूद्रप्रयाग जिलों के प्रशासन को अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा गया है जहां इस समय चारधाम यात्रा चल रही है। उन्होंने कहा कि कहीं भी कोई घटना होती है तो प्रतिक्रिया समय कम से कम होना चाहिए तथा जरूरत होने पर प्रभावितों को तत्काल राहत मिलनी चाहिए। प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में सुबह से ही बारिश हो रही है। उधर देहरादून के ज़िलाधिकारी आर. राजेश कुमार ने कहा कि राज्य में भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर ज़िले के सभी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र 18 अक्टूबर 2021 को बंद रहेंगे। उत्तराखंड के महानिदेशक-शिक्षा बंशीधर तिवारी ने कहा कि राज्य में भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर राज्य के सभी स्कूल 18 अक्टूबर 2021 को बंद रहेंगे। 

टाली गईं परीक्षाएं

केरल के मुख्यमंत्री विजयन ने बताया है कि राज्य में 105 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं, जरूरत पड़ने पर इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। राज्य में 18 अक्टूबर से शुरू होने वाली हायर सेकेंड्री की परीक्षाओं को टाल दिया गया है। नई तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी। 

Latest India News