A
Hindi News भारत राष्ट्रीय किसान आंदोलन से जुड़ी बड़ी खबर! गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों का हंगामा

किसान आंदोलन से जुड़ी बड़ी खबर! गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों का हंगामा

दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का आंदोलन लगातार जारी है। किसान आज भूख हड़ताल पर है। इस बीच गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने कुछ देर के लिए NH-9 को पूरी तरह बंद कर दिया।

<p>गाजीपुर बॉर्डर पर...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों का हंगामा, NH-9 पर लगाया जाम, धरने पर बैठे

गाजीपुर बॉर्डर. दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का प्रदर्शन लगातार जारी है। गाजियाबाद-दिल्ली को जोडने वाले गाजीपुर बॉर्डर पर भी बड़ी संख्या में किसान लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। आज जहां किसान नेता अनशन कर रहे हैं, वहीं गाजीपुर बॉर्डर पर युवा किसान आंदोलनकारियों ने कुछ देर तक जमकर हंगामा किया। उन्होंने NH-9 को पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया। किसानों ने NH-9 के गाजियाबाद से दिल्ली जाने वाले भाग को पहले ही घेरा हुआ है, आज वो थोड़ी देर के लिए हंगामा करते हुए दिल्ली से गाजियाबाद आने वाले हिस्से पर भी जमा हो गए। जिस वजह से यहां लंबा जाम लग गया। मौके पर मौजूद पुलिस प्रशासन और किसान नेताओं ने समझा-बुझा प्रदर्शनकारियों को वहां से हटाया।

किसानों ने जामिया के छात्रों के समूह को प्रदर्शन में शामिल होने से रोका
केन्द्र सरकार द्वारा लाए गए नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने रविवार को जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के छात्रों के एक समूह को यूपी गेट (गाजियाबाद)-गाजीपुर (दिल्ली) सीमा पर अपने प्रदर्शन में शामिल होने से रोक दिया। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लड़कियों समेत छह छात्रों का समूह गीत गाता और डफली बजाता हुआ किसानों को समर्थन देने आया था।

डीएसपी अंशू जैन ने ''पीटीआई-भाषा'' से कहा कि जब किसान नेताओं ने प्रदर्शन स्थल पर छात्रों की मौजूदगी पर आपत्ति जतायी तो पुलिस ने उन्हें वापस भेज दिया। इस बीच भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार ''किसानों की एकता को तोड़ना चाहती है।'' उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में किसानों का प्रदर्शन स्थल पर आने का सिलसिला जारी है और तीन कृषि कानूनों के खिलाफ जारी आंदोलन इतिहास रच देगा।

एक विज्ञप्ति के मुताबिक भाकियू नेता ने कहा कि सोमवार को किसान सुबह आठ से शाम पांच बजे तक भूख हड़ताल करेंगे। वहीं, नोएडा-दिल्ली चिल्ला बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों के एक समूह ने फसलों के लिये न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फैसला करने के लिये सरकार से किसान आयोग के गठन की मांग की। चिल्ला बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे भारतीय किसान यूनियन ने किसानों की पेंशन के लिये कानूनी प्रावधान की भी मांग की। बीकेयू के प्रमुख ठाकुर भानू प्रताप सिंह ने ये मांग उठाते हुए कहा कि इससे देशभर के किसानों को फायदा होगा। (With input from Bhasha)

Latest India News