A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कौन है मोइन कुरैशी, जिसकी वजह से CBI में छिड़ा है घमासान?

कौन है मोइन कुरैशी, जिसकी वजह से CBI में छिड़ा है घमासान?

आखिर कौन है ये मोइन कुरैशी? जिसकी वजह से देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी के दो-दो निदेशक हटाने पड़े हैं। चलिए जानते हैं....

Know, who is Moin Qureshi?- India TV Hindi Know, who is Moin Qureshi?

नई दिल्ली। हफ्तेभर से केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) में छिड़े घमासाल की वजह से 2 निदेशकों को हटा दिया गया है और जांच एजेंसी कि विश्वसनीयता पर सवाल खड़े होने लगे हैं। CBI में छिड़े घमासान को गौर से देखें तो CBI के बाहर का एक नाम बार-बार सामने आ रहा है और वह नाम है मोइन कुरैशी। जांच एजेंसी से हटाए गए दोनो निदेशकों ने एक दूसरे पर मोइन कुरैशी से रिश्वत लेने का आरोप लगाया है। आखिर कौन है ये मोइन कुरैशी? जिसकी वजह से देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी के दो-दो निदेशक हटाने पड़े हैं। चलिए जानते हैं....

मोइन कुरैशी का पूरा नाम मोइन अख्तर कुरैशी है और वह उत्तर प्रदेश के कानपुर का रहने वाला है, कुरैशी ने देश के टॉप शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई की है, उसकी स्कूलिंग देहरादून के दून स्कूल में हुई है जबकि कॉलेज की पढ़ाई दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से की है।

मोइन कुरैशी ने 1993 में कानपुर में बूचड़खाना खोलकर मांस एक्सपोर्ट का कारोबार शुरू किया था और जल्द ही वह देश का सबसे बड़ा मांस कारोबारी बन गया। उसका कारोबार सिर्फ मांस तक ही सीमित नहीं रहा, पिछले 25 सालों में उसने कंस्ट्रक्शन और फैशन कारोबार से जुड़ी कई कंपनियां शुरू कीं। मोइन कुरैशी की बेटी एक फैशन स्टोर चलाती हैं और उनकी शादी लंदन के चार्टड एकाउंटेंट के बेटे अर्जुन के साथ हुई है।

मोइन कुरैशी का नाम 2014 में सुर्खियों में आया, जब जांच एजेंसियों को पता चला कि कुरैशी ने 15 महीने में लगभग 70 बार उस समय से CBI मुखिया रंजीत सिन्हा से मुलाकात की है। इस बार भी CBI से हटाए गए निदेशकों ने एक दूसरे पर कुरैशी से रिश्वत लेने का आरोप लगाया है।

Latest India News