A
Hindi News भारत राष्ट्रीय लेह हिल काउंसिल के चुनाव नतीजे घोषित, जानिए BJP और कांग्रेस में किसने कितने सीटें जीती

लेह हिल काउंसिल के चुनाव नतीजे घोषित, जानिए BJP और कांग्रेस में किसने कितने सीटें जीती

लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद (एलएएचडीसी) चुनाव में बृहस्पतिवार को लेह में 65.07 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया जो शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ था

Leh Hill Council election results live updates- India TV Hindi Image Source : FILE Leh Hill Council election results

लद्दाख में आज लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद (LAHDC), लेह चुनाव के 26 सीटों के नतीजों की घोषणा हो गई है। चुनाव नतीजों में बीजेपी का पलड़ा भारी रहा है। भारतीय जानता पार्टी ने 15 सीटों पर कब्जा किया है। वहीं कांग्रेस को 9 सीटों पर जीत मिली है। इस चुनाव में निर्दलीयों ने भी 2 सीटों पर कब्जा किया है। लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद (एलएएचडीसी) चुनाव में बृहस्पतिवार को लेह में 65.07 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया जो शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ था। 

मतदाताओं ने कुल 65.07 प्रतिशत मतदाताओं ने चुनाव में खड़े 94 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। लेह जिले के छठे पर्वतीय परिषद की 26 सीटों के लिए भाजपा, कांग्रेस, आप के साथ ही 23 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। 

इस चुनाव में मतदान के दौरान कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर एहतियाती उपाय अपनाये गए थे जिसमें मास्क लगाना, सेनेटाइजर का इस्तेमाल, एकदूसरे से दूरी बनाये रखने का नियम शामिल था। 45,025 महिलाओं सहित 89,776 मतदाता 26 निर्वाचन क्षेत्रों मे फैले 294 मतदान केंद्रों पर मतदान करने के हकदार थे। 94 उम्मीदवारों में से भाजपा और कांग्रेस के 26-26 उम्मीदवार शामिल थे। 

कांग्रेस और भाजपा के अलावा, आम आदमी पार्टी (आप) भी 19 उम्मीदवारों को मैदान में उतारकर यहां पहली बार अपनी किस्मत आजमा थी, जबकि बाकी 23 उम्मीदवार निर्दलीय हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) सहित क्षेत्रीय दलों ने चुनाव से दूर रहने फैसला किया था। एलएएचडीसी- लेह में कुल 30 सीटें हैं और चार पार्षद सरकार द्वारा नामित होते हैं।

Latest India News