Hindi News भारत राष्ट्रीय कालका-शिमला हेरिटेज ट्रैक के स्टेशन और पटरियों पर दिख रहे हैं तेंदुए, पकड़ से हैं दूर

कालका-शिमला हेरिटेज ट्रैक के स्टेशन और पटरियों पर दिख रहे हैं तेंदुए, पकड़ से हैं दूर

हिमाचल प्रदेश के कालका-शिमला हेरिटेज ट्रैक पर तेंदुओं के दिखने की खबरें लगातार आ रही हैं।

Leopard spotted on Kalka-Shimla heritage track and platform | Representational- India TV Hindi Leopard spotted on Kalka-Shimla heritage track and platform | Representational

गुम्मा: हिमाचल प्रदेश के कालका-शिमला हेरिटेज ट्रैक पर तेंदुओं के दिखने की खबरें लगातार आ रही हैं। इस रेलवे लाइन पर तेंदुओं के दिखने से लोग काफी हैरान है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश के परवानू जिले में ट्रेन जैसे ही गुम्मा रेलवे स्टेशन पर पहुंची, स्टेशन अधीक्षक संजय शर्मा ने सभी यात्रियों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हुए उन्हें इस धरोहर रेल खंड की पटरियों और स्टेशनों पर तेंदुओं के मिलने की खबर सुनाई। पिछले 4 साल से यहां नियुक्त शर्मा के पास इन तेंदुओं के देखे जाने से जुड़ी कई जानकारियां हैं।

इस बारे में बात करते हुए शर्मा ने कहा, ‘हमने कई बार तेंदुओं को देखने की बात कही लेकिन वन विभाग ने हमारा विश्वास नहीं किया। इसलिए मैंने 3 महीने पहले उसका वीडियो बनाया और उसे वरिष्ठ अधिकारियों को भेज दिया।’ उन्होंने कहा कि करीब 30 मीटर की दूरी से बनाए गए इस वीडियो ने वन विभाग को मजबूर किया कि वह तेंदुओं को पकड़ने के लिए पिंजरे लगाएं। हालांकि, करीब 2 महीने की कोशिश के बावजूद वे असफल रहे। कालका से सड़क के रास्ते करीब 126 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गुम्मा रेलवे स्टेशन उत्तरी भारत के सबसे सुंदर रेल खंड पर बना है।

शर्मा ने बताया कि अभी 3 दिन पहले स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर तेंदुआ खड़ा था। उसी पर ट्रेन आने वाली थी। सुबह 4 बजे जब ट्रेन आने वाली थी, उसी वक्त गार्ड ने उसे देखा। तेंदुए ने घायल पड़े एक कुत्ते को उठाया और चला गया। हालांकि, शर्मा तेंदुओं को बार-बार देखकर खुश होते हैं लेकिन इससे पैदा होने वाले खतरों को वह कभी नहीं भूल पाते। उन्हें अपने लोगों और वहां आसपास रहने वाले रेलवे कर्मचारियों के परिवारों की भी चिंता सताती रहती है। (PTI)

Latest India News