A
Hindi News भारत राष्ट्रीय उपराज्यपाल ने किया “कलाकारों की नज़र से बापू” प्रदर्शनी का उद्घाटन

उपराज्यपाल ने किया “कलाकारों की नज़र से बापू” प्रदर्शनी का उद्घाटन

ललित कला अकादेमी द्वारा महात्मा गांधी की 150 वीं वर्षगांठ पर उनको विशिष्ट प्रदर्शनी कलाकारों की नज़र से बापू  द्वारा श्रद्धांजलि दी गई।

Gandhi Jyanti- India TV Hindi Gandhi Jyanti

नई दिल्ली: ललित कला अकादेमी द्वारा महात्मा गांधी की 150 वीं वर्षगांठ पर उनको विशिष्ट प्रदर्शनी कलाकारों की नज़र से बापू  द्वारा श्रद्धांजलि दी गई। प्रदर्शनी का उद्घाटन 2 अक्टूबर, 2019 को अकादेमी परिसर स्थित रबींद्र कला दीर्घा में दिल्ली के माननीय उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अकादमी के अध्यक्ष डॉ उत्तम पाचारणे, विख्यात मूर्तिकार  राम वी सुतार जी, अद्वैत गडनायक डीजी, एनजीएमए एवं प्रतिभागी कलाकारों, कला समीक्षकों और कला प्रेमियों की मौजूदगी में किया। उद्घाटन कार्यक्रम में ललित कला अकादमी द्वारा प्रदर्शनी के कैटलॉग का भी लोकार्पण किया गया। प्रदर्शनी का आयोजन बापू के शांति और अहिंसा के सिद्धांतों के अनुरूप कलाकारों की नज़र से बापू थीम पर किया गया है। इसमें देश भर के मशहूर चित्रकारों एवं मूर्तिशिल्पकारों द्वारा महात्मा गांधी के सिद्धांतों के अनुरूप कलाकृतियां प्रदर्शित हैं।

इस अवसर पर दिल्ली के माननीय उपराज्यपाल अनिल बैजल ने महात्मा गांधी के सिद्धांतों को सर्वकालिक बताते हुए कहा कि “कलाकारों द्वारा बापू को अपनी कला के द्वारा दी गई श्रद्धांजलि अप्रतिम है। मैं बापू की 150वीं जयंती पर आयोजित इस प्रदर्शनी के उद्घाटन का उद्घाटन गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ। मैं ललित कला अकादेमी को मुझे आमंत्रित करने के लिए धन्यवाद देता हूँ। हम दिल्ली में पब्लिक आर्ट को बढ़ावा देने की दिशा में कार्य कर रहे हैं जिसमें ललित कला अकादेमी का भी सहयोग हमें मिल रहा है। हमारा प्रयास है की कला, आर्ट गैलरी और कलाकार के स्टूडीओ से बाहर निकल कर आम जनता के बीच पहुँच बनाए और जनता अपने आप को उससे जोड़ सके।”

पद्मभूषण से सम्मानित विख्यात मूर्तिकार राम वी सुतार जी ने प्रदर्शनी के आयोजन पर प्रसन्नता जताते हुए अकादेमी का साधुवाद किया, “मैं आशा करता हूँ कि यह प्रदर्शनी आम जनता तक गांधी जी के विचारों और आदर्शों को पहुँचायेगी और उन्हें प्रेरित करेगी।”

प्रदर्शनी की शुभकामनाएं देते हुए डॉ उत्तम पाचारणे, अध्यक्ष, ललित कला अकादेमी ने कहा, ‘‘गांधीजी के जन्म के 150वाँ वर्ष मानवता के इतिहास में मील का पत्थर हैं। गांधी जी का महत्व इस देश के अंतःकरण पालक से कहीं अधिक है, वे सच्चे पथ प्रदर्शक हैं जिन्होंने हमें सच्चाई, शान्ति और सामंजस्य का पाठ पढ़ाया। कलाकार की आंखों से बापू ऐसी प्रदर्शनी है जो हमें रूक कर सोचने और उनके आदर्शों को जीवन में उतारने के लिए प्रेरित करेगी। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के जन्मदिन पर अकादेमी उनको भी नमन करती है।”

प्रदर्शनी के लिए शुभकामना प्रेषित करते हुए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी के जीवन को अत्यंत प्रेरणास्पद बताया है। माननीय संस्कृति राज्यमंत्री श्री प्रह्लाद पटेल ने भी प्रदर्शनी को सामयिक एवं अगली पीढ़ियों के चरित्र निर्माण की दृष्टि से उपयोगी बताते हुए शुभकामना दी हैं।

प्रदर्शनी का आयोजन सर जे. जे. स्कूल ऑफ़ आर्ट, मुंबई एवं प्रोग्रेसिव आर्ट गैलरी, दिल्ली के सहयोग से किया गया है। प्रदर्शनी का संयोजन कला आलोचक उमा नायर ने किया।  इसके साथ ही एक चित्रकला कार्यशाला और ‘वेस्ट पेपर मैनेजमेन्ट’ पर अन्य कार्यशाला भी आयोजित की गई।

यह प्रदर्शनी रबीन्द्र भवन, मंडी हाउस की ललित कला अकादेमी आर्ट गैलरी में 2 अक्टूबर से 22 अक्टूबर, 2019 तक रोज़ाना प्रातः 11 बजे से सायं 7 बजे तक कलाप्रेमियों के अवलोकनार्थ खुली रहेगी।

विशेषता— मूर्तिशिल्प एवं इन्स्टलेशन में - 4 गांधी मूर्तिशिल्प- पद्म भूषण श्री राम सुतार की गांधी जी की 4 मूर्तियां, आर्किटेक्ट -कलाकार अंकोन मित्रा द्वारा की गई खादी और पेपर ओरिगेमी इन्स्टलेशन।

पेंटिंग- अर्पणा कौर की चरखा, सतीश गुप्ता—धर्म चक्र, परेश मैती—स्वदेशी, दीप्तो नारायण चटर्जी— द अराइवल, सुदीप रॉय—बापू, सिमरन के एस लांबा—गांधी एवं उद्योग, प्रतुल दाश—मिरर रिफ्लेक्शन एवं सोनिया सरीन की खादी पर चित्रित—साबरमंती के संत

ड्रॉइंग में- अद्वैत गडनायक डीजी, एनजीएमए, 1990 की ड्राइंग, संजय भट्टाचार्य, ड्राइंग एवं कोलाज—जगन्नाथ पांडा।

प्रिंटमेकर्स- जगदीश तम्मिनेनी के बर्थ आॅफ अ नेशन से 2 प्रिंट, दत्तात्रेय आप्टे—जिंक प्लेट, सुब्रत बेहेरा—गांधी, हेमवथी गुहा—3 प्रिंट, द लीडर एवं आनंदोमयी बनर्जी।  

सिरेमिक- केशरी नंदन एवं मंजरी शर्मा।

फोटोग्राफी- राम रहमान—भूपेन खोकर, गीगी स्कारिया—हू डेविएटेड फर्स्ट, पार्थिव शाह—सत्याग्रह, फोटो विभाग—10 पुरातात्विक प्रिंट।

Latest India News