A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बिजली गिरने से उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड में 28 लोगों की मौत

बिजली गिरने से उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड में 28 लोगों की मौत

बिहार के चार जिलों में आसमानी बिजली से 9 लोगों की जान चली गई। झारखंड में भी बिजली ने कहर ढाया और 7 लोगों की ज़िंदगी लील ली। वहीं तमिलनाडु में भी आसमानी बिजली गिरने से एक शख्स की जा चली गई।

Lightning kills 28 in Bihar, Jharkhand, Uttar Pradesh and Madhya Pradesh- India TV Hindi बिजली गिरने से उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड में 28 लोगों की मौत

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को मानसून के पहले की बारिश हुई। इन राज्यों में बारिश और बिजली गिरने से बिजली गिरने की घटनाओं में 28 लोगों की मौत हो गई। यूपी से लेकर मध्य प्रदेश, बिहार से लेकर झारखंड और तमिलनाडु तक शुक्रवार दोपहर अचानक मौसम बदला। पहले तेज़ आंधी आई और फिर जोरदार बारिश हुई। चिलचिलाती धूप और गर्मी से परेशान लोगों के लिए ये बारिश राहत लेकर आई थी लेकिन यही बारिश 28 परिवारों के लिए काल बन गई। आसमान से बिजली गिरने से बच्चे और महिलाएं समेत 28 लोगों की जान चली गई।

मध्य प्रदेश के राजगढ़ में शुक्रवार को पहले धूल भरी आंधी आई और फिर तेज़ हवाओं के साथ बारिश होने लगी। साथ ही आसमान में तेज़ बिजली कड़कने लगी। कुछ ऐसे ही मौसम ने बिहार, झारखंड, यूपी और तमिलनाडु में भी रंग बदला लेकिन यहां मौसम की ये करवट कई परिवारों के लिए भारी पड़ गई। सबसे बुरा हाल यूपी का रहा जहां आसमानी आफत से 3 बच्चों समेत 11 की मौत हो गई।

वहीं बिहार के चार जिलों में आसमानी बिजली से 9 लोगों की जान चली गई। झारखंड में भी बिजली ने कहर ढाया और 7 लोगों की ज़िंदगी लील ली। वहीं तमिलनाडु में भी आसमानी बिजली गिरने से एक शख्स की जा चली गई।

आसमानी बिजली गिरने से मरने वालों में बच्चे और महिलाएं भीं हैं। अचानक हुई मौत से घरवालों का रो रो कर बुरा हाल है। यूपी के बहराइच में बिजली गिरने से हुई मौत पर पूरा परिवार बस रोए जा रहा है। सिर्फ इंसान ही नहीं कई मवेशियों की भी बिजली गिरने से मौत हुई है। प्रशासन की तरफ से मृतकों के परिवारों को 4-4 लाख रूपए का मुआवजा देने का ऐलान किया गया है।

उधर, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, केरल समेत 12 राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है। वहीं, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तूफान, गरज चमक के साथ बारिश का अनुमान है। बता दें कि मई से अब तक तूफान और बिजली गिरने से देशभर में 350 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

Latest India News