A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Lockdown 4.0: दिल्ली में चलेंगी बसें, 20 से ज्यादा लोग नहीं बैठ सकेंगे

Lockdown 4.0: दिल्ली में चलेंगी बसें, 20 से ज्यादा लोग नहीं बैठ सकेंगे

दिल्ली में बसें चलाई जाएंगी लेकिन इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि एक बस में 20 से ज्यादा यात्रियों को सफर की इजाजत नहीं होगी।

Lockdown 4.0: दिल्ली में चलेंगी बसें, 20 से ज्यादा लोग नहीं बैठ सकेंगे- India TV Hindi Image Source : PTI Lockdown 4.0: दिल्ली में चलेंगी बसें, 20 से ज्यादा लोग नहीं बैठ सकेंगे

नई दिल्ली: दिल्ली में लॉकडाउन 4 के दौरान मेट्रो को छोड़कर बाकी पब्लिक ट्रांसपोर्ट को खोल दिया गया है। इसके साथ ही राजधानी दिल्ली में बसों को चलाने की इजाजत दे दी गई है। यह ऐलान आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली में बसें चलाई जाएंगी लेकिन इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक बस में 20 से ज्यादा यात्रियों को सफर की इजाजत नहीं होगी। बस में सवार होने से पहले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि बसों में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया जाएगा।

बसें कर्मचारियों की उपलब्धता के हिसाब से सड़कों पर बसें उतारी जाएंगी

चालकों और कंडक्टरों की उपलब्धता के अनुसार दिल्ली की सड़कों पर मंगलवार से अधिक से अधिक संख्या में डीटीसी और क्लस्टर बसों का संचालन शुरू किया जाएगा। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। शहर के सभी बस डिपो और बसों में यात्रा के दौरान सामाजिक दूरी के नियमों का पालन सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी परिवहन विभाग की होगी। इन नियमों का पालन सुनिश्चित करने में जनता की मदद के लिए परिवहन विभाग के मार्शल, नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक और प्रवर्तन कर्मियों को तैनात किया जाएगा। 

विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कर्मचारियों की उपलब्धता के हिसाब से ही बसों को संचालित किया जाएगा। उन्होंने कहा, '' काफी संख्या में चालक और कंडक्टर एनसीआर के फरीदाबाद, गाजियाबाद और गुरुग्राम में रहते हैं। ऐसे में सीमा सील होने के कारण वर्तमान में इनकी आवाजाही में दिक्कत है इसलिए कर्मचारियों की उपलब्धता एक समस्या रहेगी।'' शहर में डीटीसी और क्लस्टर बसों की कुल संख्या 6,000 से अधिक है। वहीं, शहर के निजी बस संचालकों ने सरकार से वित्तीय सहायता देने की मांग की है। राज्य परिवहन निगम संचालन एकता मंच के महासचिव श्याम लाल गोला ने कहा कि पिछले दो महीने से काम ठप्प है और अब सामाजिक दूरी के नियमों के तहत संचालन करने के लिए हमें सरकार से वित्तीय सहायता की आवश्यकता है। (इनपुट-भाषा)

Latest India News