A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चित्रकूट में टिड्डी दल का हमला, चट कर गईं सब्जी की फसल

चित्रकूट में टिड्डी दल का हमला, चट कर गईं सब्जी की फसल

पाकिस्तान से मध्य प्रदेश के रास्ते प्रयागराज होते हुए आज शाम लाखों की संख्या में एकत्रित हुए टिड्डी का एक दल मानिकपुर विकास खंड के गांव एलाहा बढ़ैया पहुंचा जहां ग्रामीणों ने ताली, थाली व धुआं करके गांव से बाहर भगाने की पुरजोर कोशिश की।

Locusts reach Chitrakoot- India TV Hindi Image Source : TWITTER/FILE Locusts reach Chitrakoot

नई दिल्ली: पाकिस्तान से मध्य प्रदेश के रास्ते प्रयागराज होते हुए आज शाम लाखों की संख्या में एकत्रित हुए टिड्डी का एक दल मानिकपुर विकास खंड के गांव एलाहा बढ़ैया पहुंचा जहां ग्रामीणों ने ताली, थाली व धुआं करके गांव से बाहर भगाने की पुरजोर कोशिश की। शाम होते-होते यह टिड्डी दल गांव के समीप जंगल में रुका जहां पर पहले से ही टिड्डी दलों का पीछा करते आ रहे कृषि विभाग की टीम ने रसायनिक छिड़काव करने के लिए फायर ब्रिगेड की टीम को मौके पर बुलाया।

इन टिड्डियों के  ऊपर लगातार  रसायनिक छिड़काव किया जा रहा है। कृषि उपनिदेशक टी पी शाही ने बताया कि यह टीड्डी दल पाकिस्तान की तरफ से आई है और प्रयागराज में बहुत बड़ी मात्रा में थी जहां पर भारत सरकार के द्वारा भेजी गई टीम ने इनके ऊपर रसायनिक छिड़काव किया। इसके बाद कुछ दल चित्रकूट के गांव  एलाहा बढ़ैया पहुंच गया। यह टिड्डी दाल लगभग 1 से 1.5 किलोमीटर की परीधि में फैला है।

आसमान में उड़ते टिड्डी दल को भगाने के लिए किसानों ने खेतों में थालियां व तालियां बजानी शुरू कर दीं। कुछ किसानों ने ट्रैक्टर भी चालू कर दिए। तेज आवाज सुनकर टिड्डियों को गांव छोड़ कर भागना पड़ा हालांकि आधा घंटा गांव में रहे टिड़्डी दल ने खेतों में लगी बैगन, टमाटर, मिर्च, तरोई, लौकी व कद्दू की फसल चट कर डाली।

Latest India News