A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कब और कैसे देखें चंद्रगहण

कब और कैसे देखें चंद्रगहण

भारत में 5 जून को इस साल का तीसरा चंद्र ग्रहण लगने वाला है। यह भारतीय समय अनुसार सुबह 8 बजकर 37 मिनट से शुरू होगा और 9 बजकर 59 मिनट पर यह अपने चरम पर होगा। जिसके बाद सुबह 11 बजकर 22 मिनट पर यह समाप्त हो जाएगा।

When and how to see lunar eclipse - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/WALNUT_EXPRESS When and how to see lunar eclipse 

भारत में 5 जुलाई को इस साल का तीसरा चंद्र ग्रहण लगने वाला है। यह भारतीय समय अनुसार सुबह 8 बजकर 37 मिनट से शुरू होगा और 9 बजकर 59 मिनट पर यह अपने चरम पर होगा। जिसके बाद सुबह 11 बजकर 22 मिनट पर यह समाप्त हो जाएगा। इस साल का पहला चन्द्र ग्रहण 10 जनवरी को लगा था जिसे भारत में भी देखा गया था। वहीं दूसरा 5 जून को था जो भारत में नहीं दिखा। इसके बाद अब 5 जुलाई को इस साल का आखिरी चंद्रग्रहण लग रहा है।

कहां और कैसे देखें चंद्र ग्रहण

पांच जुलाई को लगने वाला यह चंद्र ग्रहण अमेरिका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया के हिस्सों में देखा जा सकेगा। महत्वपूर्ण बात ये है कि भारत में यह दिखाई नहीं देगा। पांच जुलाई को सुबह जब भारत में चंद्रमा आकाश से विदा हो चुका होगा तब दक्षिण-उत्तरी अमेरिका और पश्चिमी अफ्रीका में होने जा रही शाम के दौरान चंद्रमा के अस्त होते हुए उपछाया चंद्रग्रहण दिखाई देगा। वैज्ञानिक आधार पर बात करें तो चंद्र ग्रहण को नंगी आंख से देख सकते हैं। इससे आंखों पर को बुरा असर नहीं पड़ता है। 

Latest India News