Live TV
GO
Advertisement
Hindi News भारत राष्ट्रीय मालदीव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को...

मालदीव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘सर्वोच्च सम्मान’ से नवाजा, विदेश दौरे का आज दूसरा दिन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मालदीव और भारत के बीच संबंधों को प्रगाढ़ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने के लिए मालदीव ने शनिवार को वहां के सर्वोच्च सम्मान ‘रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’ से सम्मानित किया।

Bhasha
Bhasha 09 Jun 2019, 8:19:02 IST

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मालदीव और भारत के बीच संबंधों को प्रगाढ़ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने के लिए मालदीव ने शनिवार को वहां के सर्वोच्च सम्मान ‘रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’ से सम्मानित किया। एक समारोह में मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलेह ने मोदी को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय दौरे पर मालदीव की यात्रा पर हैं।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘ सर्वोच्च सम्मान। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत-मालदीव के बीच संबंध को प्रगाढ़ करने में दिए गए योगदान और मालदीव का करीबी मित्र बने रहने के लिए उन्हें निशान इज्जुद्दीन सम्मान से सम्मानित किया गया है।

वहीं, मालदीव के विदेश मंत्री शाहिद ने ट्विटर पर कहा कि ‘द मोस्ट ऑनरेबल ऑर्डर ऑफ द डिस्टींगुइश्ड रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’ मालदीव का सर्वोच्च सम्मान है, जिसे विदेशी हस्तियों को दिया जाता है। नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री निर्वाचित होने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर शनिवार को मालदीव पहुंचे। उनकी यह यात्रा भारत की ‘पड़ोसी पहले’ की नीति को दी जा रही महत्ता को दर्शाती है। 

प्रधानमंत्री के रिपब्लिक स्क्वेयर पर आगमन पर राष्ट्रपति सोलेह और मोदी ने एक-दूसरे का अभिवादन किया। वहां पहुंचने पर मोदी का आधिकारिक स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री को सलामी गारद भी दी गयी। इस दो दिवसीय यात्रा का मकसद हिंद महासागर द्वीपसमूह के साथ संबंधों को और मजबूती प्रदान करना है। 

प्रधानमंत्री पिछली बार यहां नवंबर 2018 में राष्ट्रपति (इब्राहिम मोहम्मद) सोलेह के शपथ ग्रहण समारोह में आए थे। हालांकि, मौजूदा यात्रा आठ वर्षों में द्विपक्षीय स्तर पर किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन