A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ममता ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, पश्चिम बंगाल का नाम 'बांग्ला' करने का किया अनुरोध

ममता ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, पश्चिम बंगाल का नाम 'बांग्ला' करने का किया अनुरोध

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य का नाम बदल कर ‘बांग्ला’ करने की प्रक्रिया तेज करने का अनुरोध करने के लिए बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा।

Mamata Banerjee - India TV Hindi Mamata Banerjee File Photo

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य का नाम बदल कर ‘बांग्ला’ करने की प्रक्रिया तेज करने का अनुरोध करने के लिए बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा। ममता ने मोदी को संसद के मौजूदा सत्र के दौरान इसके लिए आवश्यक संविधान संशोधन करने का भी अनुरोध किया है। यह पत्र ऐसे दिन भेजा गया है, जब केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा को बताया कि केंद्र ने राज्य का नाम बदले जाने को अब तक हरी झंडी नहीं दी है और इसके लिए संविधान में संशोधन करने की जरूरत पड़ेगी। 
ममता ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा है, ‘‘ वेस्ट बंगाल (पश्चिम बंगाल) नाम अंग्रेजी में है और ‘पश्चिम बंग’ बंगाली में है तथा यह (पश्चिम बंगाल) हमारे राज्य के पुराने इतिहास की गवाही नहीं देता।’’ गौरतलब है कि राज्य कैबिनेट ने आठ सितंबर 2017 को यह फैसला किया था कि राज्य का नाम बंगाली, अंग्रेजी और हिन्दी में ‘बांग्ला’ किया जाना चाहिए। ममता ने कहा कि विधानसभा ने इसके बाद 26 जुलाई 2018 को एक प्रस्ताव भी लाया। 

पत्र में कहा गया है कि पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव ने 21 अगस्त 2018 को केंद्रीय गृह सचिव को पश्चिम बंगाल का नाम बदलने के लिए आवश्यक कार्रवाई शुरू करने का अनुरोध किया था। एक शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को बताया कि इस सिलसिले में मुख्यमंत्री द्वारा लिखा गया पत्र बृहस्पतिवार को भेजा जाएगा। 

Latest India News