A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पुलिसवाले ने काटा चालान तो सवार ने बाइक में हीं लगा दी आग

पुलिसवाले ने काटा चालान तो सवार ने बाइक में हीं लगा दी आग

सरकार के मुताबिक हर साल ट्रैफिक नियम का पालन नहीं करने पर पांच लाख से ज्यादा दुर्घनाएं होती हैं जिनमें डेढ़ लाख के करीब लोगों की मौत हो जाती है। गडकरी के मुताबिक ऐसे ही लोगों की जान बचाने के लिए ट्रैफिक के नए और सख्त नियम लाए गए हैं।

पुलिसवाले ने काटा चालान तो सवार ने बाइक में हीं लग दी आग- India TV Hindi पुलिसवाले ने काटा चालान तो सवार ने बाइक में हीं लग दी आग

नई दिल्ली: ट्रैफिक के नए नियम लागू होने के बाद से ही देश भर में भारी भरकम चालान काटे जाने की खबरे सुर्खियां बन रही हैं। कल दिल्ली में भी कुछ ऐसा ही हुआ। एक बाइक सवार का चालान कर दिया गया। चालान का फाइन सुनकर बाइक सवार को इतना गुस्सा आया कि उसने अपनी बाइक को पुलिसवालों के सामने ही आग लगा दी जिसके बाद पुलिसवालों ने आरोपी युवक को हिरासत में ले लिया। मामला दिल्ली के मालवीय नगर की है। 

ट्रैफिक के नए नियम आने के बाद ट्रैफिक पुलिस की टीम गुरुवार को चेकिंग कर रही थी। खासकर ड्रिंक एंड ड्राइव करने वालों की पहचान की जा रही थी। तभी पुलिस ने बाइक सवार राकेश नाम के युवक को रोका और पूछताछ में पुलिस ने पाया कि राकेश शराब के नशे में है। बस इसी आधार पर पुलिस ने राकेश का चालान कर दिया। 

चालान करने के बाद पुलिस ने उसकी बाइक को भी जब्त कर लिया। तभी राकेश को इतना गुस्सा आया कि उसने अपनी बाइक को आग के हवाले कर दिया। बाइक सवार की इस हरकत से ट्रैफिक पुलिसकर्मियों में हड़कंप मच गया। फौरन फायर ब्रिगेड को बुलाया गया लेकिन जब तक फायर ब्रिगेड की टीम पहुंची तब तक बाइक जलकर खाक हो चुकी थी। पुलिस ने राकेश के खिलाफ आईपीसी 453 के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की है।

ट्रैफिक के नये नियम आने के बाद से भारी-भरकम चालान काटे जाने की खबरें सुर्खियां बन रही हैं। कहीं स्कूटी के लिए 23 हजार का चालान काटा गया तो कहीं नियम तोड़ने वाले ट्रैक्टर पर 59 हजार का चालान कटा। इसी तरह भुवनेश्वर में भी गुरुवार को शराब पीकर ऑटो चलाने पर 47,500 रुपये का चालान काटा गया। ट्रैफिक नियम तोड़ने पर इतनी मोटी-मोटी रकम के चालान काटे जाने के बाद कई लोग इस नए नियम का विरोध कर रहे हैं और पुलिसवालों की मनमानी का आरोप लगा रहे हैं 

वहीं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि नए कानून में भ्रष्टाचार की संभावना बहुत कम है क्योंकि हर बड़े शहर में तकनीक की मदद से चालान काटे जा रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि अच्छा है कि लोगों में ट्रैफिक कानून को लेकर डर पैदा हो क्योंकि पहले लोगों में न तो ट्रैफिक नियमों को लेकर सम्मान था और न ही कोई डर इसलिए कानून का पालन करें क्योंकि जान से बढ़कर कोई चीज नहीं है।

सरकार के मुताबिक हर साल ट्रैफिक नियम का पालन नहीं करने पर पांच लाख से ज्यादा दुर्घनाएं होती हैं जिनमें डेढ़ लाख के करीब लोगों की मौत हो जाती है। गडकरी के मुताबिक ऐसे ही लोगों की जान बचाने के लिए ट्रैफिक के नए और सख्त नियम लाए गए हैं।

Latest India News