A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दीपावली के त्योहार पर अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूएई सहित दुनियाभार के कई देशों ने दी शुभकामनाएं, जानें क्या कहा?

दीपावली के त्योहार पर अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूएई सहित दुनियाभार के कई देशों ने दी शुभकामनाएं, जानें क्या कहा?

दीपावली एक वैश्विक त्योहार के रूप में उभर रहा है। विश्व के शीर्ष देशों के बड़े नेता जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति, कनाडा और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री इस त्योहार में शामिल होते है। इसमें यूएई का शाही परिवार भी आता है।

दीपावली के त्योहार पर अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूएई सहित दुनियाभार के कई देशों ने दी शुभकामनाएं- India TV Hindi Image Source : PTI दीपावली के त्योहार पर अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूएई सहित दुनियाभार के कई देशों ने दी शुभकामनाएं

नई दिल्ली: दीपावली एक वैश्विक त्योहार के रूप में उभर रहा है। विश्व के शीर्ष देशों के बड़े नेता जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति, कनाडा और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री इस त्योहार में शामिल होते है। इसमें यूएई का शाही परिवार भी आता है। यह सभी अन्य देश भी दीपावली के दौरान इसकी शुभकामनाएं साझा करते है। इन देशों के शीर्ष नेताओं द्वारा ऐसा करने से इससे भारतीय संस्कृति और मूल्यों के प्रति दुनिया की उत्सुकता का भी पता चलता है। साथ ही इससे यह भी पता चलता है कि भारतीय प्रवासियों ने विश्व स्तर पर सम्मान अर्जित किया है। भारतीय त्योहारों पर शुभकामनाएं देने का यह चलन पिछले कुछ वर्षों से बढ़ रहा है और इसका अवश्य ही स्वागत किया जाना चाहिए।

बाइडन, हैरिस और ट्रंप ने दिवाली की शुभकामनाएं दीं

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन, नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। बाइडन ने ट्वीट किया, " लाखों हिंदू जैन, सिख और बौद्ध प्रकाश पर्व मना रहे हैं। मैं और मेरी पत्नी जिल बाइडन दिवाली की शुभकामनाएं देते हैं। आपका नया साल उम्मीदों, खुशियों और समृद्धि से भरा हो। (नया) साल मुबारक। " 

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ''रोशनी के इस त्योहार के दौरान दोस्त, पड़ोसी और प्रियजन बुराई पर अच्छाई की, अंधकार पर प्रकाश की और अज्ञानता पर ज्ञान की आध्यात्मिक विजय में शामिल होने के लिए शामिल होते हैं। अमेरिका में जहां भी दीवाली का दिया जलता है तो हमारा देश सभी के लिए धार्मिक स्वतंत्रता के प्रतीक के रूप में चमकता है। ट्रंप ने कहा, ''मैं और मेलानिया ट्रंप अमेरिका और दुनिया भर के लाखों लोगों को दिवाली के अवसर पर खुशी का उत्सव मानाने और नई समृद्ध शुरुआत करने की शुभकामनाएं देते हूं।''

हैरिस ने ट्वीट, '' दिवाली और साल मुबारक। डगलस एमहॉफ (हैरिस के पति) और मैं दुनिया भर में लोगों को सुरक्षित, स्वस्थ और आनंदपूर्ण नव वर्ष की शुभकामनाएं देते हैं।'' इससे पहले विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने भी लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। यूरोप और पश्चिम एशिया के सात देशों की यात्रा कर रहे पोम्पिओ ने कहा, '' अंधकार पर प्रकाश की जीत के उपलक्ष्य में मनाई जाने वाली दिवाली की सबको शुभकामनाएं।

संयुक्त अरब अमीरात

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई)के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद बिन सुल्तान अल नाहयान ने शनिवार को दिवाली के मौके पर भारत के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होनें लिखा, ''रोशनी के त्योहार दिवाली के अवसर पर हम दुनिया भर में इसका जश्न मनाने वालों को बहुत-बहुत बधाई देते हैं, साथ ही उनकी समृद्धि व प्रगति की कामना करते हैं।''

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने भारतीयों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। मॉरिसन ने लिखा, सभी को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं। इस साल त्योहार का संदेश एक विशेष महत्व रखता है क्योंकि दुनिया महामारी कोरोना वायरस से लड़ रही है। हमें दिवाली के त्यौहार के महत्व को समझना होगा, जो अंधकार से पक्राश की ओर ले जाता है।

मॉरिसन ने एक वीडियो संदेश जारी कर कहा, ''पूरी दुनिया कोविड-19 महामारी से लड़ रही है। जीवन और आजीविका खो गए हैं क्योंकि हमने पीढ़ियों बाद ऐसा झटका देखा है। इसके बावजूद, हमारे अंदर एक आशा है। हमने एक-दूसरे का समर्थन किया, एक दूसरे को प्रोत्साहित किया और एक दूसरे के साथ खड़े रहे। ऑस्ट्रेलिया बहु सांस्कृतिक राष्ट्र है। दिवाली के अवसर पर मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने इस परंपरा को हमारे तटों तक पहुंचाया है।''

Latest India News