A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मथुरा: बरसाना में धूमदाम से मनाई जा रही है राधा अष्टमी

मथुरा: बरसाना में धूमदाम से मनाई जा रही है राधा अष्टमी

आज कान्हा की नगरी में उनकी प्रियतम राधा रानी का जन्मोत्सव बड़े ही धूम धाम से मनाया जा रहा है। बरसाना स्थित श्री जी मंदिर में सुबह 4 बजे हुए पंचामृत अभिषेक के साथ संपन्न हुए प्राकट्योत्सव के साथ पूरे ब्रज में राधा के जन्मोत्सव की धूम दिखाई दे रही है।

<p>barsana</p>- India TV Hindi barsana

आज कान्हा की नगरी में उनकी प्रियतम राधा रानी का जन्मोत्सव बड़े ही धूम धाम से मनाया जा रहा है। बरसाना स्थित श्री जी मंदिर में सुबह 4 बजे हुए पंचामृत अभिषेक के साथ संपन्न हुए प्राकट्योत्सव के साथ पूरे ब्रज में राधा के जन्मोत्सव की धूम दिखाई दे रही है। भक्ति की यह बयार कान्हा की नगरी के बरसाना में बह रही है। भाद्रपद माह की शुक्ल पक्ष की अष्टमी को राधाष्टमी का पर्व पूरे ब्रज में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। ('स्नातक पास से ज्यादा कमा रहे हैं अनपढ़ विधायक, कर्नाटक में औसत सालाना आय 1 करोड़ 11 लाख रुपये' )

राधाष्टमी के दिन श्रद्धालु बरसाना की ऊँची पहाडी़ पर पर स्थित गहवर वन की परिक्रमा करते हैं। शाम होते ही धार्मिक गीतों तथा कीर्तन के साथ उत्सव का आरम्भ होता है। बरसाना के लोग समाज गायन करते है और सुबह 4 बजे बड़े ही हर्सोल्लाश के साथ पुरोहितो के विधि विधान ओर मंत्रोच्चरण के साथ 500 किलो पंचामृत के साथ करीब डेढ़ घंटे तक राधा जी का अभिषेक किया।

वहीं अभिषेक के दौरान पूरा मंदिर परिसर राधारानी ओर लाडली लाल के जयकारों से पूरा धाम गुंजायमान हो उठा, लाडली जी महाराज के अभिषेक के दर्शनों के लिए राजस्थान, दिल्ली  हरियाणा पंजाब, सहित कई राज्यो के श्रद्धालु लाखो की संख्या में बरसाना धाम पहुँचे हुए है और आज दिन भर मंदिरों में राधा जन्म की बधाई और समाज गायन के माध्यम से लोग अपनी लाडली जी को जन्मदिन की बधाई देंगे।

 

Latest India News