A
Hindi News भारत राष्ट्रीय क्या 26 जनवरी पर BIMSTEC देशों के राष्ट्राध्यक्ष होंगे मुख्य अतिथि? विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब

क्या 26 जनवरी पर BIMSTEC देशों के राष्ट्राध्यक्ष होंगे मुख्य अतिथि? विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब

BIMSTEC यानि Bay of Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation नाम के संगठन में भारत के अलावा 6 और देश शामिल हैं।

क्या 26 जनवरी पर BIMSTEC देशों के राष्ट्राध्यक्ष होंगे मुख्य अतिथि? विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब- India TV Hindi Image Source : MEA क्या 26 जनवरी पर BIMSTEC देशों के राष्ट्राध्यक्ष होंगे मुख्य अतिथि? विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब

Highlights

  • विदेश मंत्रालय ने गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि को लेकर न्यूज रिपोर्ट पर दी सफाई।
  • रिपोर्ट में BIMSTEC के राष्ट्राध्यक्षों को लेकर खबर आई थी।
  • 2018 के गणतंत्र दिवस के मौके पर 10 आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्ष मुख्य अतिथी के तौर पर भारत आए थे।

नई दिल्ली। इस बार 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि को लेकर एक अंग्रेजी समाचार पत्र में छपी रिपोर्ट को लेकर विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया आई है। विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि 26 जनवरी 2022 को गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि को लेकर समाचार पत्र में छपी रिपोर्ट सही नहीं है और न ही तथ्यों पर आधारित है। रिपोर्ट में कहा गया था कि गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के लिए भारत ने BIMSTEC देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ संपर्क किया है। 

हालांकि विदेश मंत्रालय की तरफ से यह नहीं बताया गया है कि गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि कौन होगा। भारत पहले भी 26 जनवरी के मौके पर एक साथ कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों को मुख्य अतिथी बना चुका है। 2018 के गणतंत्र दिवस के मौके पर 10 आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्ष मुख्य अतिथी के तौर पर भारत आए थे। 

BIMSTEC यानि Bay of Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation नाम के संगठन में भारत के अलावा 6 और देश शामिल हैं। इनमें भारत के अलावा बांग्लादेश, भूटान, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका तथा थाईलैंड हैं। BIMSTEC देशों में दुनिया की 1.5 अरब से ज्यादा जनसंख्या रहती है जो पूरी दुनिया की जनसंख्या का 21 प्रतिशत से भी ज्यादा भाग है। 

Latest India News