A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 21 करोड़ का है यह भैंसा, रोज अलग-अलग ब्रांड की पीता है शराब

21 करोड़ का है यह भैंसा, रोज अलग-अलग ब्रांड की पीता है शराब

हरियाणा के कैथल जिले का यह भैंसा कोई राजा महाराजा नहीं है लेकिन उसके शौक किसी राजा महाराजा से कम नहीं है। इक्कीस करोड़ रुपए कीमत का यह भैंसा सुल्तान मात्र सात साल और 10 माह का है, लेकिन ये अपने पीने के शौक के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है।

murrah buffalo

हरियाणा से हैदराबाद लाये गये एक भैंसे की कीमत जानकर आप चौंक जाएंगे। इस मुर्रा भैंसे की कीमत 7 करोड़ है। इस भैंसे को हैदराबाद में आयोजित होने वाले सालाना भैंस उत्सव 'सरदार उत्सव मेला' में शामिल होने के लिये लाया गया है। इस भैंसे का नाम युवराज है। यह उत्सव हैदराबाद के यादव समुदाय द्वारा दिवाली के समय मनाया जाता है। इस उत्सव को दुन्नापोथुला पांडुगा के नाम से भी जाना जाता है। दिवाली के दूसरे दिन मनाए जाने वाले इस उत्सव में शामिल होने के लिए भारत के अलग-अलग हिस्सों से लोग अपने भैंसें लेकर आते हैं।

इस उत्सव के दौरान लोग अपनी भैंस को फूलों की माला से सजाते हैं, उसकी सींगों को रंगते हैं और गलियों में सभी भैसों की परेड भी निकाली जाती है। ये भैंसा अपने मालिक के लिए इनकम का स्रोत बना हुआ है। हरियाणा के किसान करमवीर सिंह युवराज नाम से मशहूर इस भैंसे का स्पर्म बेचकर हर साल 50 लाख रुपए तक की कमाई करते हैं।

युवराज प्रतिदिन 3.5 से 5 मिली ग्राम वीर्य देने में सक्षम है. इस उच्च गुणवत्ता के वीर्य से 35 मिलीग्राम तक वीर्य तैयार किया जा सकता है। मुर्रा नस्ल की एक भैंस की गर्भाधान के लिये 0.25 किलीग्राम वीर्य की ही जरूरत होती है।

युवराज के स्पर्म की मांग पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित कई राज्यों में है। करमवीर ने ‘युवराज’ को पंजाब कृषि मेले से खरीदा था। यह भैंसा मुर्रा नस्ल का है जो भारत में पाए जाने वाली नस्लों में सबसे बढिय़ा नस्ल मानी जाती है।

कद में पांच फुट 9 इंच युवराज का वजन 14 क्विंटल है। प्रतिदिन युवराज को पीने के लिए बीस लीटर दूध और करीब 19 किलो अन्य खाद्य सामग्री चाहिए होती है। यह सब खाने-पीने के बाद युवराज 4 किमी सैर करता है। इसके खाने-पीने और रहन-सहन पर प्रतिमाह 25 हजार रुपए खर्च आता है। यह अपने मालिक को सालाना 50 लाख रुपए कमाकर देता है।

ये भी पढ़ें: ये हैं भारत की महिला राजनेता जो अपने ग्लैमरस लुक के लिये भी हैं मशहूर
भाजपा के पूर्व मंत्री की बेटी ने इंटरनेट पर मचाई सनसनी, 12 लाख हैं चाहने वाले

Latest India News