A
Hindi News भारत राष्ट्रीय केंद्र की राज्यों को एडवायजरी-कोविड प्रोटोकॉल का हो रहा खुला उल्लंघन, लोग नहीं मान रहे तो...

केंद्र की राज्यों को एडवायजरी-कोविड प्रोटोकॉल का हो रहा खुला उल्लंघन, लोग नहीं मान रहे तो...

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का घोर उल्लंघन हो रहा है खासकर हिल स्टेशनों पर। मंत्रालय ने साथ हीं कहा कि राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों को दिशा-निर्देशों का अनुपालन कराने से जुड़े अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए।

MHA says 'blatant violation' of Covid norms in hill stations, markets; asks states to take action- India TV Hindi Image Source : PTI केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का घोर उल्लंघन हो रहा है।

नयी दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का घोर उल्लंघन हो रहा है खासकर हिल स्टेशनों पर। मंत्रालय ने साथ हीं कहा कि राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों को दिशा-निर्देशों का अनुपालन कराने से जुड़े अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को भेजे गए पत्र में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने यह भी कहा है कि सार्वजनिक परिवहन में कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया जा रहा और बाजारों में जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही है तथा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। 

भल्ला ने जोर देकर कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर अभी समाप्त नहीं हुई है और हर किसी को आत्मसंतुष्ट न होने की बात ध्यान में रखनी चाहिए तथा कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि महामारी के मामलों में कमी आने के बाद राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियों को फिर से खोलने की शुरुआत की है, लेकिन प्रतिबंधों में ढील की प्रक्रिया को बहुत सोच-समझकर अंजाम दिया जाना चाहिए।

भल्ला ने यह भी कहा कि कुछ राज्यों में आर-फैक्टर (प्रजनन संख्या जो संक्रमण के फैलने की गति को बताते हैं) में बढ़ोतरी चिंता का विषय है। पत्र में कहा गया कि आपको शायद पता हो कि आर-फैक्टर में 1.0 से ज्यादा किसी भी तरह की बढ़ोतरी कोविड-19 के फैलने की ओर इशारा करती है।

गृह सचिव ने कहा, ‘‘देश के अनेक हिस्सों में कोविड प्रोटोकॉल का खुला उल्लंघन देख गया है, खासकर सार्वजनिक परिवहन और हिल स्टेशनों में। बाजारों में भी जबरदस्त भीड़ उमड़ रही है, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन हो रहा है।’’ उन्होंने कहा कि नियमों का पालन कराने में विफल रहने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। 

ये भी पढ़ें

Latest India News