A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बीकानेर में वायुसेना का मिग-21 बाइसन विमान दुर्घटनाग्रस्त, पायलट सुरक्षित

बीकानेर में वायुसेना का मिग-21 बाइसन विमान दुर्घटनाग्रस्त, पायलट सुरक्षित

राजस्थान के बीकानेर में वायुसेना का मिग-21 बाइसन विमान आज दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हालांकि हादसे में विमान का पायलट सुरक्षित है। हादसे की वजह तकनीकी खराब बताई जा रही है।

Indian Air Force- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Indian Air Force

बीकानेर: राजस्थान के बीकानेर में वायुसेना का मिग-21 बाइसन विमान आज दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हालांकि हादसे में विमान का पायलट सुरक्षित है। हादसे की वजह तकनीकी खराब बताई जा रही है। यह हादसा बीकानेर के शोभासर इलाके में हुआ। जानकारी के मुताबिक मिग-21 बाइसन विमान अपने नियमित उड़ान पर था। इसी दौरान विमान में तकनीकी खराबी आ गई। जिस वक्त विमान में तकनीकी खराबी आई उस वक्त वह रिहायशी इलाकों के ऊपर था। ऐसे में विमान के रिहायशी इलाकों पर गिरने से बड़े पैमाने पर जनहानि हो सकती थी लेकिन पायलट ने सूझबूझ और बहादुरी दिखाई और विमान को रिहायशी इलाकों से दूर ले जाकर पैराशूट के सहारे विमान से कूद गया। इस हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना का मिग-21 बाइसन विमान पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक के बाद उपजे हालात में काफी चर्चा में रहा। पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक के जवाब में जब वहां के एफ-16 विमानों ने भारतीय सीमा में दाखिल होने की कोशिश की तो उन्हें मिग-21 बाइसन विमान ने रोका और इसी क्रम में एक विमान जिसे विंग कमांडर अभिनंदन उड़ा रहे थे, वह क्रैश हो गया। विमान के संतुलन से बाहर होते ही विंग कमांडर अभिनंदन पैराशूट के जरिए कूदे लेकिन जिस इलाके वे पैराशूट से उतरे वह इलाका पाक अधिकृत कश्मीर था। विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने बंदी बना लिया था, लेकिन दो दिन बाद उन्हें रिहा कर दिया गया। बताया जाता है कि इसी विमान ने पाकिस्तान के एक एफ-16 विमान को मार गिराया था।

Latest India News