A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली: दो महीने बाद मिला लापता हाथी लक्ष्मी, महावत गिरफ्तार

दिल्ली: दो महीने बाद मिला लापता हाथी लक्ष्मी, महावत गिरफ्तार

हाथी सुरक्षित है और सुबह स्नान कराकर उसे नाश्ता दिया गया था। उन्होंने कहा कि हरियाणा में पुनर्वास केंद्र के लिए पचायतराम भेजा जाएगा।

representational image- India TV Hindi representational image

नई दिल्ली: दिल्ली के वन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि पिछले दो महीने से लापता 47 वर्षीय हाथी का पता लगा लिया गया है। उन्होंने बताया कि लापता हाथी का पता लगाने के लिए देशव्यापी अलर्ट जारी किया गया था। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में यमुना पुस्ता क्षेत्र से हाथी को महावत के साथ बुधवार करीब 3 बजे हिरासत में लिया।

उन्होंने कहा कि “हमने उस हाथी का पता लगाने के लिए मंगलवार को एक खोज अभियान शुरू किया था। इस अभियान के लिए एक टीम बनाई गई। इस टीम में लगभग 12 अधिकारियों को शामिल किया गया। टीम ने यमुना नदी के किनारे और उत्तर प्रदेश-दिल्ली सीमा के किनारे के क्षेत्रों का मुआइना किया।

उन्होंने कहा कि “हमने पुलिस से यमुना पुस्ता क्षेत्र में पहरा बढ़ाने का आग्रह किया क्योंकि हमें संदेह था कि हाथी को वहीं कहीं रखा गया है। अधिकारी ने कहा कि, शकरपुर पुलिस ने सुबह-सुबह महावत समेत हाथी को हिरासत में लिया और हमें तुरंत सूचित किया।

उन्होंने बताया कि हाथी सुरक्षित है और सुबह स्नान कराकर उसे नाश्ता दिया गया था। उन्होंने कहा कि हरियाणा में पुनर्वास केंद्र के लिए पचायतराम भेजा जाएगा। वन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि लक्ष्मी को दिल्ली पुलिस आयुक्त के कार्यालय से लगभग 100 मीटर की दूरी पर मैदान में रखा गया था।

वन और वन्यजीव विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जब वन विभाग के अधिकारी हाथी को जब्त करने गए थे तब मयूर विहार, अक्षरधाम और शकरपुर में जिन स्थानों पर मुआयना किया गया था, वहां हाथी को अंतिम बार 6 जुलाई को देखा गया था। “अगर हम हाथी का पता लगाने में सक्षम होगे, तो हम इसे तुरंत जब्त कर लेंगे। हाथी को जब्त करने में कोई रोक नहीं है। इसे मेडिकल परीक्षण के लिए आईटीओ में वन विभाग की नर्सरी में लाया जाएगा और उसके बाद बान संतूर हाथी पुनर्वास केंद्र भेजा जाएगा और इसे हाथी पुनर्वास केंद्र भेजने के लिए परिवहन की आवश्यक व्यवस्था की जाएगी। 

चूंकि मालिक पचायम् के आवास, रखरखाव और रखरखाव के लिए उचित व्यवस्था नहीं कर सका, इसलिए वन विभाग ने इस साल फरवरी में एक जब्ती नोटिस जारी किया था ।मालिक, यूसुफ अली (45), ने तब दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया, जिसमें कहा गया था कि वन विभाग हाथी को तभी जब्तकर सकता है जब "नई साइट पर उसके हस्तांतरण की आवश्यक व्यवस्था को अंतिम रूप दिया गया हो।"

6 जुलाई को, जब एक वन विभाग की टीम उस स्थान पर पहुंची, जहां हाथी को रखा गया था, अली, उनके बेटे और उनके रिश्तेदारों ने उन पर हमला किया था, जबकि कार्यवाहक पचडीमार के साथ भाग गया था और अक्षरधाम के पास के जंगलों में गायब हो गया था।

अगस्त में, वन विभाग ने सभी राज्यों के मुख्य वन्यजीव वार्डनों को पत्र लिखा था कि अगर वे हाथी के ठिकाने के बारे में जानते हैं, तो वे इसे चेतावनी दें। विभाग ने वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो को भी सतर्क कर दिया था क्योंकि यह संदेह था कि हाथी को नेपाल ले जाया जा सकता था।

Latest India News