A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मिजोरम आंशिक तौर पर असम की सीमा से सुरक्षा बल हटाएगा, BSF की होगी तैनाती

मिजोरम आंशिक तौर पर असम की सीमा से सुरक्षा बल हटाएगा, BSF की होगी तैनाती

अधिकारियों ने बताया कि असम के कछार जिले के लैलापुर गांव और आसपास के क्षेत्रों के लोग 28 अक्टूबर से वहां आर्थिक नाकेबंदी किए हुए हैं और वे मिजोरम के बल को हटाने की मांग कर रहे हैं।

Mizoram will partially remove security forces from Assam border, BSF to be deployed । मिजोरम आंशिक त- India TV Hindi Image Source : FILE मिजोरम आंशिक तौर पर असम की सीमा से सुरक्षा बल हटाएगा, BSF की होगी तैनाती

आइजोल. मिजोरम पड़ोसी असम से लगती सीमा से अपने बलों का एक हिस्सा वापस बुलाएगा और उनकी जगह बीएसएफ की तैनाती होगी। यह अधिकारी ने रविवार को यहां यह जानकारी दी। केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस बैठक में असम और मिजोरम दोनों राज्यों के मुख्य सचिव मौजूद थे।

बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मिजोरम के मुख्य सचिव लालनुनमाविया चुआउंगो ने बताया कि सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि विवादित क्षेत्र से मिजोरम अपने सुरक्षाबलों को हटा लेगा और असम में राष्ट्रीय राजमार्ग-306 से नाकेबंदी को हटाया जाएगा। उन्होंने बताया कि रविवार शाम से असम से यातायात बहाल होने की संभावना है।

अधिकारियों ने बताया कि असम के कछार जिले के लैलापुर गांव और आसपास के क्षेत्रों के लोग 28 अक्टूबर से वहां आर्थिक नाकेबंदी किए हुए हैं और वे मिजोरम के बल को हटाने की मांग कर रहे हैं। ग्रामीणों का दावा है कि वे असम के क्षेत्र में तैनात हैं। हालांकि मिजोरम का दावा है कि बल की तैनाती उसके अपने क्षेत्र में ही है।

चुआउंगो ने बताया कि मुख्य सचिव स्तर की बैठक का मुख्य एजेंडा अल्पकालीन समाधान खोजना - बलों की वापसी और अवरोधकों को हटाना- था। मिजोरम और असम के बीच सीमा विवाद नौ अक्टूबर को और तेज हो गया था जब असम के करीमगंज जिले के अधिकारियों ने कथित तौर पर मिजोरम के मामित जिले के थिंगहलुम के निकट झोपड़ियां और खेतों को नुकसान पहुंचाया। बाद में यह तनाव और बढ़ गया था। 

Latest India News