A
Hindi News भारत राष्ट्रीय COVAX के जरिए भारत को Moderna वैक्सीन की 75 लाख डोज़ मिलेगी: WHO

COVAX के जरिए भारत को Moderna वैक्सीन की 75 लाख डोज़ मिलेगी: WHO

भारत को जल्द ही कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ एक और 'हथियार' मिलने वाला है। दरअसल, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा कोविड-19 वैक्सीन ग्लोबल एक्सेस (COVAX) कार्यक्रम के जरिए भारत को मॉडर्ना वैक्सीन की 7.5 मिलियन (75 लाख) खुराकों की पेशकश की गई है।

COVAX के जरिए भारत को Moderna वैक्सीन की 75 लाख डोज़ मिलेगी: WHO- India TV Hindi Image Source : PTI COVAX के जरिए भारत को Moderna वैक्सीन की 75 लाख डोज़ मिलेगी: WHO

नई दिल्ली: भारत को जल्द ही कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ एक और 'हथियार' मिलने वाला है। दरअसल, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा कोविड-19 वैक्सीन ग्लोबल एक्सेस (COVAX) कार्यक्रम के जरिए भारत को मॉडर्ना वैक्सीन की 7.5 मिलियन (75 लाख) खुराकों की पेशकश की गई है। WHO की दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह ने सोमवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा, "WHO ने भारत को कोविड-19 वैक्सीन ग्लोबल एक्सेस (COVAX) कार्यक्रम के तहत मॉडर्ना वैक्सीन की 7.5 मिलियन खुराकों की पेशकश की है।"  इसके साथ ही, डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह ने कोरोना वायरस के नए डेल्टा वेरिएंट को लेकर चिंता जाहिर की है।

उन्होंने कहा डेल्टा वेरिएंट 100 से अधिक देशों में फैल चुका है। जिस तरह यह फैल रहा है, यह जल्द ही विश्व स्तर पर मुख्य कोविड-19 स्ट्रेन बन जाएगा। यह कोरोना वायरस के सभी वैरिएंट्स में सबसे तेजी से फैलता है।

देश में कोरोना रोधी टीके की 41 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि देश में कोविड-19 निरोधक टीके की 41 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं। मंत्रालय ने बताया कि शाम सात बजे तक की रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को देश में टीकों की 47,77,697 खुराक दी गयी। 

इसमें कहा गया है कि आज 18 से 44 साल आयु वर्ग के 22,38,900 लोगों को टीके की पहली खुराक लगायी गयी जबकि 1,48,075 लोगों को दूसरी खुराक दी गयी। 

टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरूआत के बाद से देश भर में 18 से 44 साल आयु वर्ग में कुल 12,73,70,809 लोगों को पहली खुराक और 50,58,284 लोगों को दूसरी खुराक दी जा चुकी है।

Latest India News