A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PM मोदी के नए मंत्रिमंडल में 27 OBC, 12 दलित और 3 अनुसूचित जनजाति के मंत्री होंगे: सूत्र

PM मोदी के नए मंत्रिमंडल में 27 OBC, 12 दलित और 3 अनुसूचित जनजाति के मंत्री होंगे: सूत्र

पीएम मोदी के नए मंत्रिमंडल में देश के अधिकतर राज्यों और वर्गों को प्रतिनिधित्व दिया जा रहा है, 8-10 मंत्रियों की छुट्टी होने जा रही है

<p>पीएम मोदी के नए...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV पीएम मोदी के नए मंत्रिमंडल में देश के 25 राज्यों को प्रतिनिधित्व होगा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल का विस्तार आज होने जा रहा है और इस विस्तार के बाद प्रधानमंत्री मोदी का मंत्रिमंडल कैसा होगा इसकी एक्सक्लूसिव जानकारी इंडिया टीवी को मिली है। मिली जानकारी के अनुसार मंत्रिमंडल में युवा और अनुभवी चेहरों का संगम होगा। इसके अलावा देश के अधिकतर राज्यों और अधिकतर वर्गों को प्रतिनिधित्व मिलने जा रहा है। इंडिया टीवी को मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी के नए मंत्रिमंडल में वकील, डॉक्टर, इंजीनियर और मैनेजमेंट ग्रेजुएट की संख्या बढ़ जाएगी। 

इंडिया टीवी को मिली जानकारी के अनुसार आज  होने वाले कैबिनेट विस्तार के बाद प्रधानमंत्री मोदी का जो नया मंत्रिमंडल होगा उसमें 68 से ज्यादा मंत्री होंगे और उनमें 27 लोग ऐसे हैं जो अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) से संबंध रखते हैं, 12 मंत्री ऐसे होंगे जो दलित समुदाय से संबंध रखते हैं और 3 मंत्री ऐसे होंगे जो अनुसूचित जनजाति से संबंध रखते हैं। मिली जानकारी के अनुसार नए मंत्रिमंडल में देश के 25 राज्यों का प्रतिनिधित्व होगा और बड़े राज्यों के अलग अलग क्षेत्रों से अलग अलग मंत्री होंगे यानि उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य से ज्यादा मंत्री मोदी कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं। मंत्रिमंडल में 11 महिलाएं और 5 अल्पसंख्य चेहरे भी होंगे।

इंडिया टीवी को मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी के नए मंत्रिमंडल में युवा और अनुभवी मंत्रियों का संगम होगा और मंत्रिमंडल की औसत आयु घटकर 58 वर्ष हो जाएगी। मंत्रिमंडल में अलग अलग क्षेत्रों के प्रोफेशनल होंगे जिनमें 13 वकील, 6 डॉक्टर, 5 इंजीनियर, 7 सिविल सर्वेंट, 7 पीएचडी होल्डर और 3 MBA शामिल होंगे। सभी मंत्रियों में 68 मंत्री कम से कम ग्रेजुएट हैं, यानि यह तय है कि मंत्रिमंडल का नया आकार 68 से ज्यादा होगा जो अभी तक 53 था। 

मंत्रिमंडल में अनुभव को रखने के लिए 4 ऐसे लोग भी होंगे जो पूर्व में अलग अलग राज्यों के मुख्यमंत्री रह चुके हैं, इसके अलावा 18 लोग ऐसे होंगे जिनके पास सरकार में काम करने का पुराना अनुभव है, 23 लोग ऐसे होंगे जो कम से 3 बार पहले सांसद रह चुके हैं तथा 14 मंत्री ऐसे होंगे जिनकी आयु 50 वर्ष से नीचे है और उनमें 6 लोग कैबिनेट रैंक के मंत्री होंगे। 

Latest India News