A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ‘टूलकिट’ मामले में Twitter की कार्रवाई पर केंद्र सरकार ने जताई कड़ी आपत्ति, कहा-जांच प्रक्रिया में नहीं दें दखल

‘टूलकिट’ मामले में Twitter की कार्रवाई पर केंद्र सरकार ने जताई कड़ी आपत्ति, कहा-जांच प्रक्रिया में नहीं दें दखल

संबित पात्रा सहित तमाम बीजेपी नेताओं के “कॉग्रेस की टूलकिट” को लेकर किए गए ट्वीट के लिए "Manipulated Media" टैग का उपयोग करने के लिए भारत सरकार ने ट्विटर पर कड़ी आपत्ति जताई।

Modi govt objects to Twitter for using “Manipulated Media” tag for tweets on toolkit- India TV Hindi Image Source : PTI “टूलकिट” को लेकर किए गए ट्वीट के लिए "Manipulated Media" टैग का उपयोग करने के लिए भारत सरकार ने ट्विटर पर कड़ी आपत्ति जताई।

नई दिल्ली: संबित पात्रा सहित तमाम बीजेपी नेताओं के “कॉग्रेस की टूलकिट” को लेकर किए गए ट्वीट के लिए "Manipulated Media" टैग का उपयोग करने के लिए भारत सरकार ने ट्विटर पर कड़ी आपत्ति जताई। सूत्रों के मुताबिक़ ट्विटर से इस टैग को हटाने के लिए कहा गया है क्योंकि मामला कानून प्रवर्तन एजेंसी के समक्ष लंबित है, जो जांच सामग्री की सत्यता का निर्धारण करेगी ना कि ट्विटर।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने कहा कि यह कार्रवाई न केवल ट्विटर की विश्वसनीयता को कमजोर करती है बल्कि ट्विटर की मध्यस्थ के रूप में स्थिति पर भी सवालिया निशान लगाती है। सरकार ने ट्विटर से निष्पक्षता और समानता के हित में कुछ ट्वीट्स पर पूर्वाग्रह से ग्रसित 'मैनिपुलेटेड मीडिया' टैग को हटाने के लिए कहा है।

बता दें कि कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को ट्विटर से लिखित तौर पर कहा था कि वह समाज में गलत जानकरी और अशांति फैलाने के लिए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी समेत कई बीजेपी नेताओं के अकाउंट स्थायी रूप से निलंबित कर दे। मुख्य विपक्षी पार्टी का कहना है कि बीजेपी ने जिस कथित टूलकिट के दस्तावेज जारी किए हैं वो फर्जी हैं। उसने कई प्रमुख बीजेपी नेताओं के खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई है। 

बीजेपी तथाकथित टूलकिट की कुछ विवादित सामग्री को लेकर कांग्रेस पर हमलावर रही है। पात्रा सहित बीजेपी नेताओं ने टूलकिट को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कई ट्वीट किए हैं। ट्विटर ने पात्रा के जिस ट्वीट को ‘‘तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया’’ बताया है उसमें एक दस्तावेज पोस्ट करते हुए कहा गया है, ‘‘मित्रों, महामारी के दौरान जरूरतमंदों की मदद करने से संबंधित कांग्रेस के इस टूलकिट पर नजर डालिए। यह एक ठोस प्रयास की बजाय कुछ ‘मित्र पत्रकारों’ और ‘असर डालने वालों’ की मदद से प्रचार की कवायद भर है। आप कांग्रेस के एजेंडा के बारे में खुद पढ़िए।’’ 

ये भी पढ़ें

Latest India News