A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मोदी सरकार अब लोन के बिना भी सबको घर खरीदने के लिए देगी लाखों रुपये

मोदी सरकार अब लोन के बिना भी सबको घर खरीदने के लिए देगी लाखों रुपये

आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार यह पॉलिसी इसलिए लेकर आई है क्योंकि अधिकांश बिल्डर महंगे और आलीशान मकानों का ही निर्माण करते हैं, जबकि इस वक्त ऐसे मकानों की जरूरत है जो किफायती और सस्ती दर पर मिलनेवाले हों। इसलिए सरक

new-house- India TV Hindi new-house

नई दिल्ली: क्या आप नया घर बनवाने या खरीदने की सोच रहे हैं? पैसों की कमी के कारण परेशान हैं? तो आपके लिए खुशखबरी है। अब आपको पैसों के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि अब मोदी सरकार आपकी मदद करेगी, वो भी बिना होम लोन लिए। लोन नहीं लेने पर भी सरकार आपको डेढ़ लाख रुपये तक की सहायता राशि देगी। दरअसल, रियल एस्टेट मार्केट बुरी तरह टूटने के बाद सरकार ने किफायती घरों के निर्माण को बढ़ावा देने के इरादे से ये कदम उठाया है। इसमें पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) स्कीम लाने का फैसला किया है। इस स्कीम के तहत अगर प्राइवेट जमीन पर भी आप घर बनवाते हैं तो भी सरकार आपकी आर्थिक मदद करेगी। ये भी पढ़ें: नेपाल में पकड़ी गई बलात्कारी बाबा राम रहीम की लाडली हनीप्रीत?

आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय की इस पॉलिसी के तहत अगर प्राइवेट जमीन पर बिल्डर मकान बनाता है, तो उसे खरीदने को लिए लोन के ब्याज में केंद्र सरकार अधिकतम ढाई लाख रुपये तक की छूट देगी। हालांकि, अगर कोई इन मकानों को खरीदने के लिए बैंक से कर्ज नहीं लेता है तो भी उसे डेढ़ लाख रुपये तक की सहायता राशि दी जाएगी। यह राशि भी सरकार की ओर से ही मिलेगी।

आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार यह पॉलिसी इसलिए लेकर आई है क्योंकि अधिकांश बिल्डर महंगे और आलीशान मकानों का ही निर्माण करते हैं, जबकि इस वक्त ऐसे मकानों की जरूरत है जो किफायती और सस्ती दर पर मिलनेवाले हों। इसलिए सरकार ने ये फैसला लिया जिससे अपना घर होना अब किसी के लिए सपना न रह जाए।

Latest India News