A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PM मोदी ने सेल्फी विद डॉटर अभियान को 5वीं बार सराहा, बताया विश्व अभियान

PM मोदी ने सेल्फी विद डॉटर अभियान को 5वीं बार सराहा, बताया विश्व अभियान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में एक बार फिर गांव बीबीपुर के पूर्व सरपंच सुनील जागलान का जिक्र किया और उनके सेल्फी विद डॉटर अभियान की पांचवी बार जमकर प्रशंसा की। उन्होंने इसे विश्व अभियान की संज्ञा भी दी।

modi- India TV Hindi modi

जींद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में एक बार फिर गांव बीबीपुर के पूर्व सरपंच सुनील जागलान का जिक्र किया और उनके सेल्फी विद डॉटर अभियान की पांचवी बार जमकर प्रशंसा की। उन्होंने इसे विश्व अभियान की संज्ञा भी दी।

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि एक बार उन्होंने हरियाणा के एक सरपंच के सेल्फी विद डॉटर अभियान का जिक्र किया और इसे सबके सामने रखा। देखते ही देखते न सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व में सेल्फी विद डॉटर एक बड़ा अभियान चल पड़ा। यह सिर्फ सोशल मीडिया का मुद्दा नहीं है। हर बेटी को एक नया आत्मविश्वास, नया गर्व पैदा करने वाली घटना बन गई। हर मां-बाप को लगने लगा कि मैं अपनी बेटी के साथ सेल्फी लूं। हर बेटी को लगने लगा कि मेरा कोई महत्व है।

करीब 31 मिनट के इस कार्यक्रम के दौरान मोदी ने हरियाणा का उल्लेख केवल सेल्फी विद डॉटर अभियान के लिए किया। इस अभियान की शुरूआत 9 जून 2015 को जींद जिले के गांव बीबीपुर के पूर्व सरपंच सुनील जागलान ने की थी। इस अभियान में अब तक देश, विदेश से साढे पांच लाख लोग जुड़ चुके हैं। सुनील जागलान सेल्फी विद डॉटर अभियान के साथ ही कई अभियान चलाए हुए हैं और फिलहाल हरियाणा व उत्तर प्रदेश में महिलाओं के उत्थान को लेकर सरकार के साथ मिल कर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दे रहे हैं।

सेल्फी विद डॉटर म्यूजियम में अब तक पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, जानी मानी खिलाड़ी साइना नेहवाल,पीवी सिंधु, फोगाट सिस्टर, फिल्म अभिनेता शाहिद कपूर, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी, फिल्म अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर समेत कई प्रतिष्ठित हस्तियां जुड़ चुकी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले 28 जून 2015 को, उसके बाद जुलाई, सितंबर और नवंबर में अपने कार्यक्रम मन की बात में इस अभियान के बेहतर तरीके से चलने पर संतोष व्यक्त किया था। उन्होंने अपने अमेरिका और लंदन दौरों में भी इस कार्यक्रम की सराहना की थी।

मोदी के अलावा 9 जून 2017 को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी अपनी बेटी के साथ सेल्फी विद डॉटर म्यूजियम में फोटो अपलोड करते हुए इस अभियान को आगे बढ़ाया। आज भी मोदी ने करीब आधे घंटे के अपने कार्यक्रम में 30 सेकेंड तक हरियाणा की इसी घटना का उल्लेख किया। पीएम मोदी के पांचवीं बार सेल्फी विद डॉटर का उल्लेख करने पर सुनील जागलान ने ट्वीट करके उनका आभार जताया।

गौरतलब है कि 14 जुलाई 2012 को सुनील जागलान ने अपने कार्यकाल के दौरान खाप पंचायतों को इकट्ठा कर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की जो मुहिम चलाई थी वह लिंगानुपात सुधार को लेकर अपने आप में पूरे देश में एक पहला प्रयास था। इस खाप पंचायत की विशेष बात यह थी कि पहली बार महिलाओं ने मंच पर आकर अपने मन की बात खुल कर कही थी। उनकी इस मुहिम के लिए भारत सरकार द्वारा सुनील जागलान को दो राष्ट्रीय पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है।

सुनील जागलान ने कहा कि वह प्रधानमंत्री की सराहना से मिली ऊर्जा का इस्तेमाल प्रधानमंत्री द्वारा गोद लिए हुए बनारस लोकसभा के दो गांवों जयापुर व नागेपुर को आर्दश लिंगानुपात ग्राम बनाने में प्रयोग करेंगे।

Latest India News