A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मानसून दो दिनों में देगा राहत, महाराष्ट्र एमपी बिहार सहित आधे भारत में होगी झमाझम बारिश

मानसून दो दिनों में देगा राहत, महाराष्ट्र एमपी बिहार सहित आधे भारत में होगी झमाझम बारिश

मानसून को लेकर मौसम विभाग की ओर से अच्छी खबर आई है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून देश में सही रफ्तार से बढ़ रहा है।

<p>Monsoon</p>- India TV Hindi Image Source : AP Monsoon

मानसून को लेकर मौसम विभाग की ओर से अच्छी खबर आई है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून देश में सही रफ्तार से बढ़ रहा है। मौसम विभाग की जाता जानकारी के अनुसार केंद्रीय अरब सागर के कुछ और हिस्सों में दक्षिण पश्चिम मानसून के लिए मददगार परिस्थितियां पैदा रहो रहीे हैं। मानसून की गति पूर्वी तट से तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में अगले 48 घंटों में आधे भारत में बारिश के अनुमान जताए जा रह हैं। बता दें कि मौसम विभाग ने पहले मानसून में 5 दिनों की देरी के साथ इसके 5 जून को केरल पहुंचने के अनुमान व्यक्त किए थे। लेकिन पहले अम्फान और फिर निसर्ग तूफानों की मदद से मानसून की रफ्तार में तेजी आई है। 

मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों में मानसून के रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है। इसकी वजह से मुंबई सहित महाराष्ट्र के तटीय एवं मुख्य भूमि के इलाकों में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही गुजरात और दक्षिणी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी बारिश हो सकती है। वहीं पूर्वी तट की बात करें तो ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भी बारिश का अनुमान है। साथ ही छत्तीसगढ, बिहार और झारखंड के भी कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। 

दक्षिण पश्चिम मानसून ने बृहस्पतिवार को गोवा और दक्षिण एवं तटीय महाराष्ट्र के हिस्सों में दस्तक दे दी और इसके अगले दो दिनों में इसके और आगे बढ़ने की उम्मीद है। यह जानकारी मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यहां दी। विभाग ने अगले 48 घंटे में महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग के मुंबई केंद्र के उप महानिदेशक के एस होसलीकर ने कहा ‘‘दक्षिण पश्चिम मानसून महाराष्ट्र पहुंच गया है। यह हरनई (तटीय रत्नागिरि जिले में), सोलापुर (दक्षिण महाराष्ट्र में), रामागुंडम (तेलंगाना) और जगदलपुर (छत्तीसगढ़) के ऊपर से गुजर रहा है।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘अगले 48 घंटों में महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों में इसके आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। भारी वर्षा की चेतावनी जारी की जाती है।’’ एक अन्य अधिकारी ने कहा कि तटीय सिंधुदुर्ग जिले (जिसकी सीमा गोवा से लगती हैं) के कुछ हिस्सों में बृहस्पतिवार पूर्वाह्न 11 बजे से बारिश हुई है। यह जिला महाराष्ट्र के दक्षिणी छोर पर स्थित है। साथ ही अंबोली, वेंगुरला और अन्य पड़ोसी इलाके में भी बारिश हुई है। पिछले कुछ दिनों में मुंबई और उसके उपनगरीय क्षेत्रों सहित राज्य के कई हिस्सों में मॉनसून-पूर्व वर्षा हुई है। पिछले सप्ताह बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने कोरोना वायरस संक्रमण के अलावा मानसून से संबंधित बीमारियों के बढ़ने की आशंका जताते हुए परामर्श जारी किया था। 

Latest India News