A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 4 दिन पहले 28 मई को केरल तट से टकराएगा मानसून-स्‍काईमेट

4 दिन पहले 28 मई को केरल तट से टकराएगा मानसून-स्‍काईमेट

इस साल मानसून समय से चार दिन पहले केरल के तट पर दस्तक देगा। मौसम की जानकारी देने वाली एक प्राइवेट एजेंसी ने इस बात की जानकारी दी कि साउथवेस्ट मानसून 28 मई को केरल में दस्तक देगा।

<p>Monsoon will hit Kerala coast on 4th day before May...- India TV Hindi Monsoon will hit Kerala coast on 4th day before May 28

नई दिल्ली: इस साल मानसून समय से चार दिन पहले केरल के तट पर दस्तक देगा। मौसम की जानकारी देने वाली एक प्राइवेट एजेंसी ने इस बात की जानकारी दी कि साउथवेस्ट मानसून 28 मई को केरल में दस्तक देगा। इससे पहले अनुमान लगाया जा रहा है कि मानसून 20 मई को अंडमान निकोबार, 24 मई को श्रीलंका और फिर बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ेगा। मेट्रोलॉजी और क्लाइमेट चेंज के वाइस  प्रेसिडेंट महेश पालावत ने बताया कि, 28 मई को मानसून केरल में दस्तक दे सकता है। (मुंबई हमले पर दिए बयान पर बोले शरीफ कहा, मैं तो सच बोलूंगा )

आमतौर पर हर साल मानसून 1 मई तक केरल में दस्तक देता है लेकिन इस साल यह पहले ही दस्तक दे सकता है। स्‍काईमेट और मौसम विभाग दोनों ने ही मानसूम को लेकर एक ही राय दी है। दोनों ने ही उम्मीद जताई है कि इस साल मानसूव सामान्य रहेगा।

स्काईमेट ने 4 अप्रैल को मानसून के 100 फीसदी सामान्य रहने की उम्मीद जताई थी। अप्रैल में आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा था कि मानसून का लंबी अवधि (एलपीए) का औसत 97 फीसदी रहेगा जो कि इस मौसम के लिए सामान्य है। 

Latest India News