Live TV
GO
Advertisement
Hindi News भारत राष्ट्रीय मुंबई एयरपोर्ट पर पिछले एक साल...

मुंबई एयरपोर्ट पर पिछले एक साल में 100 करोड़ रुपए से ज्यादा का तस्करी का सोना हुआ जब्त

जब से केंद्र सरकार ने आयतित सोने पर टैक्स बढ़ाया है सोने की तस्करी में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है।

IndiaTV Hindi Desk 10 Apr 2018, 8:52:24 IST

मुंबई: देश में लगातार सोने की तस्करी में वृद्धि देखने को मिल रही है। जब से केंद्र सरकार ने आयतित सोने पर टैक्स बढ़ाया है सोने की तस्करी में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। सिर्फ पिछले एक साल में मुंबई एयरपोर्ट से 100 करोड़ रुपए से ज्यादा का सोना पकड़ा जा चुका है। यो पिछले तीन सालों में सबसे अधिक बताया जा रहा है। मी़डिया में सामने आ रही जानकारी के हिसाब से सरकार ने सोने के आयात को मुश्किल बना दिया है।

आयात किए गए सोने में से 20 फीसदी सोना फिर से निर्यात करना अनिवार्य होता है। साथ ही सरकार ने आयात शूल्क भी बढ़ाया है। इन सब नियमों के चलते चलते चोरी-छिपे सोने को देश में लाने के मामले बढ़े हैं। सोने के आयात कम होने के कारण दामों में वृद्धि हुई है। बढ़े दामों से बचने के लिए तस्करी के मामले बढ़े हैं। गैर कानूनी रूप से देश में सोना लाने से रोकने के लिए सीमा शुल्क विभाग ने मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इस साल एक विशेष अभियान शुरू किया था। इस विशेष अभियान के तहत अब तक सीमा शुल्क विभाग ने करीब 178 भारतीय और 49 विदेशियों के सोने की तस्करी में गिरफ्तार किया है।

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन