A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चाणक्य नीति: इन चीजों की आयु होती है बहुत कम

चाणक्य नीति: इन चीजों की आयु होती है बहुत कम

नई दिल्ली: आचार्य चाणक्य ने दुनिया भर को अपने गूढ़ अनुभव और ज्ञान के आधार पर ऐसी तमाम बातें बताई हैं, जिन्हें मानकर आज भी लोग अपना फायदा कर सकते हैं। धर्मनीती और कूटनीति के

चाणक्य नीति: इन चीजों...- India TV Hindi चाणक्य नीति: इन चीजों की आयु होती है बहुत कम

नई दिल्ली: आचार्य चाणक्य ने दुनिया भर को अपने गूढ़ अनुभव और ज्ञान के आधार पर ऐसी तमाम बातें बताई हैं, जिन्हें मानकर आज भी लोग अपना फायदा कर सकते हैं। धर्मनीती और कूटनीति के प्रकांड ज्ञाता कौटिल्य यानी चाणक्य ने राजनीति के इतर भी आम व्यवहार, मानवीय स्वभाव और समय की अनुकूलता और प्रतिकूलता के संदर्भ में ऐसी बातें कहीं हैं जो काफी हद तक सच जान पड़ती हैं। हम अगर आचार्य चाणक्य की चुनिंदा बातों का अनुकरण भर कर लें तो अपना भला कर सकते हैं। आज हम अपनी खबर में आपको ऐसी ही कुछ खास बातें बताएंगे जिन्हें आचार्य चाणक्य ने कहा तो सदियों पहले था लेकिन वो आज भी यथार्थ के काफी करीब जान पड़ती हैं। आचार्य चाणक्य ने कुछ संकेतों के जरिए यह भी बताने की कोशिश की है जिनके जरिए हम भांप सकते हैं कि फलां चीज या व्यक्ति का नाश निश्चित है।

शीघ्र नष्ट हो जाते हैं नदी किनारे के वृक्ष-

चाणक्य का कहना था कि जो भी पेंड़ नदी किनारे लगे होते हैं वो शीघ्र ही नष्ट हो जाते हैं। यह बात वास्तविकता के काफी करीब जान पड़ती है क्योंकि नदी किनारे रहने वाले अधिकांश पेड़ या तो शीघ्र झड़ जाते हैं या वो टूटकर गिर जाते हैं और फिर वो नष्ट हो जाते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़ें आचार्य चाणक्य ने और क्या कहा

Latest India News