A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चाणक्य नीति: घर में सुरक्षित होती है ऐसे गुणों वाली स्त्री

चाणक्य नीति: घर में सुरक्षित होती है ऐसे गुणों वाली स्त्री

नई दिल्ली: धर्मनीति और कूटनीति के मर्मज्ञ आचार्य चाणक्य ने राजनीति के साथ साथ आम मानवीय व्यवहारों पर भी समय समय पर अपने विचार सामने रखे हैं। अपने गूढ़ अनुभव के आधार पर उन्होंने ऐसी

चाणक्य नीति: घर में...- India TV Hindi चाणक्य नीति: घर में सुरक्षित होती है ऐसे गुणों वाली स्त्री

नई दिल्ली: धर्मनीति और कूटनीति के मर्मज्ञ आचार्य चाणक्य ने राजनीति के साथ साथ आम मानवीय व्यवहारों पर भी समय समय पर अपने विचार सामने रखे हैं। अपने गूढ़ अनुभव के आधार पर उन्होंने ऐसी तमाम बातें दुनिया के सामने रखी हैं जो आज भी सच के करीब जान पड़ती हैं। आज भी काफी सारे लोग उनके विचारों पर सहमति जताते हैं। पति-पत्नी, शत्रु-मित्र और गुरू-शिष्य के संबंधों पर अपनी तार्किक और दमदार बात रखने वाले आचार्य चाणक्य ने अच्छे और खराब पुत्रों की विशेषता पर भी अपनी राय दुनिया को बतलाई है। सामजिक व्यवस्थाओं और समस्याओं पर भी कटाक्ष करते हुए ऐसी कई विचार चाणक्य ने दिए हैं। आज हम आपको अपनी खबर में चाणक्य के कुछ ऐसे ही विचारों से अवगत कराएंगे जिन पर आप भी हामी भरे बिना नहीं रह पाएंगे।

उत्तम गुणों वाली स्त्री ही अपने घर में सुरक्षित-

देश और दुनिया में महिलाओं पर तेजी से अपराध बढ़ रहे हैं। ऐसे में स्त्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर तमाम प्रयास किए जाते हैं। स्त्रियों के खिलाफ बढ़ते अपराध के लिए कभी कभी उनके गुणों-अवगुणों पर भी कटाक्ष किए जाते हैं। महिलाओं पर घरों में अपराध अब आम बात हो चली है। इस पर चाणक्य का मानना था कि उत्तम गुणों वाली स्त्री अपने घर में ही सुरक्षित होती है।

अगली स्लाइड में पढ़ें चाणक्य ने और क्या कहा-

Latest India News