A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जानिए कौन हैं मोतीलाल वोरा, जिनके बारे में कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष पद को लेकर हो रही है चर्चा

जानिए कौन हैं मोतीलाल वोरा, जिनके बारे में कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष पद को लेकर हो रही है चर्चा

राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष से इस्तीफा दे दिया है। चर्चाएं हैं कि अब कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष मोतीलाल वोरा को बनाया जाएगा।

moti lal- India TV Hindi Image Source : FILE/PTI गांधी परिवार के बेहद नजदीकी हैं मोतीलाल वोरा

नई दिल्ली। राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष से इस्तीफा दे दिया है। सूत्रों से मिली खबर के अनुसार अब कांग्रेस के वरिष्ठतम नेताओं में से एक मोतीलाल वोरा कांग्रेस वर्किंग कमेटी की अगली मीटिंग तक कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष रहेंगे। मोतीलाल वोरा की गिनती कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में होती है, वो न सिर्फ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं, बल्कि उत्तर प्रदेश के गवर्नर भी रह चुके हैं। इसके अलावा मोती लाल वोरा केंद्र की सरकार में मंत्री भी रहे चुके हैं।

20 दिसंबर 1928 को राजस्थान के जन्में मोतीलाल वोरा का परिवार मध्यप्रदेश आ गया। उन्होंने रायपुर और कलकत्ता से पढ़ाई की। मोतीलाल वोरा ने पत्रकारिता से अपने करियर की शरुआत से की, हालांकि वो जल्दी ही राजनीति में आ गए। शुरुआत में मोती लाल वोरा ने प्रजा समाजवादी पार्टी का दामन थामा, इसी पार्टी के बैनर तले पार्षद का चुनाव भी जीता, लेकिन साल 1972 में कांग्रेस में शामिल हो गए। कहा जाता है कि मोतीलाल वोरा गांधी परिवार और कांग्रेस आलाकमान के बेहद नजदीक हैं।

 

Latest India News