A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मुंबई: एलफिन्स्टन रोड फुटओवर ब्रिज का निर्माण अब सेना करेगी

मुंबई: एलफिन्स्टन रोड फुटओवर ब्रिज का निर्माण अब सेना करेगी

भारतीय सेना के इंजीनियर पहली बार मुंबई रेलवे स्टेशन पर एक नियमित प्रयोग में आने वाले पुल की डिजाइन और निर्माण करेंगे। इस पुल का निर्माण 'युद्ध स्तर पर' किया जाएगा।

Mumbai bridge- India TV Hindi Mumbai bridge

मुंबई: भारतीय सेना के इंजीनियर पहली बार मुंबई रेलवे स्टेशन पर एक नियमित प्रयोग में आने वाले पुल की डिजाइन और निर्माण करेंगे। इस पुल का निर्माण 'युद्ध स्तर पर' किया जाएगा। पश्चिमी रेलवे के एक अधिकारी ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी। पश्चिमी रेलवे के मंडल रेलवे प्रबंधक मुकुल जैन ने आईएएनएस को बताया, "यह पुल अपने आप में अनोखा होगा और रेलवे द्वारा बनाए जाने वाले पुलों से अलग होगा। यह एलफिन्स्टन रोड स्टेशन के उत्तरी छोर पर परेल की तरफ स्थित होगा।" उन्होंने कहा कि सेना का एक दल स्थान की पहचान करेगा और कार्य को आगे बढ़ाने से पहले फुटओवर ब्रिज की डिजाइन और योजना रेलवे के समक्ष दाखिल करेगा। 

जैन के मुताबिक यह ऐसा पहली दफा हो रहा है कि एक नागरिक अनुबंध भारतीय सेना द्वारा नियंत्रित किया जाएगा। भारतीय सेना अपनी विशाल इंजीनियरिंग विशेषता के लिए जानी जाती है। पिछले महीने 29 सितम्बर को सेंट्रल रेलवे पर बने संकरे फुट ओवरब्रिज पर मची भगदड़ में 23 लोगों की मौत हो गई थी। यह ओवरब्रिज एलफिन्स्टन रोड को परेल से जोड़ता है। 

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, रेल मंत्री पीयूष गोयल, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और दूसरे अधिकारियों ने मंगलवार को एलफिन्स्टन रोड स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने भगदड़ के बाद हुए विकास कार्यों को जायजा लिया। इससे पहले मुंबई के भाजपा अध्यक्ष आशीष शेलार ने सीतारमण और गोयल से इस मुद्दे पर मुलाकात की थी जिसमें उन्होंने सेना के इंजीनियरों की विशेषज्ञता का जिक्र करते हुए पुल का निर्माण उनसे कराने की मांग की थी। सेना के इंजीनियर विकट स्थानों पर तेज गति से टिकाऊ पुल बनाने के लिए जाने जाते हैं। 

Latest India News