Hindi News भारत राष्ट्रीय जून की गर्मी के बीच मुंबई में भारी बारिश से जगह-जगह जलभराव, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

जून की गर्मी के बीच मुंबई में भारी बारिश से जगह-जगह जलभराव, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

भारी बारिश की वजह से चेंबूर में एक बच्चे की नाले में गिरने से मौत हो गयी। चौंकाने वाली बात ये थी कि बीएमसी के लोग, एडमिनिस्ट्रेशन के लोग सड़क पर नहीं उतरे, लोगों की मदद करने नहीं आए और पानी निकालने का कोई इंतजाम नहीं था।

Mumbai rains: IMD forecasts very heavy rain in city- India TV Hindi गुरुवार को मुंबई में 44 मिमी बारिश दर्ज हुई जबकि पूर्वी और पश्चिमी उपनगर में 28 मिमी बारिश हुई। तटीय इलाकों में नेवी को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

नई दिल्ली: जून की गर्मी के बीच मायानगरी मुंबई बारिश और बाढ़ की समस्या से दो चार हो रही है। मॉनसून के आने से पहले ही मुंबई में जोरदार बारिश ने लोगों की जिंदगी को पटरी से उतार दिया है। ज़मीन से लेकर आसमान तक हर जगह लोग परेशान हैं। मुंबई के पॉश इलाके से लेकर स्लम एरिया तक सिर्फ और सिर्फ पानी ही पानी नज़र आ रहा है। बारिश की शुरुआत ने ही मुंबई की सड़कों पर सैलाब ला दिया। कई इलाकों में घुटनों तक पानी भर गया। लोकल की रफ्तार थमी और सड़कों पर ट्रैफिक जाम लग गया।

गुरुवार को मुंबई में 44 मिमी बारिश दर्ज हुई जबकि पूर्वी और पश्चिमी उपनगर में 28 मिमी बारिश हुई। तटीय इलाकों में नेवी को अलर्ट मोड पर रखा गया है। मुंबई के सबसे पॉश इलाकों में से एक वर्ली सी फेस में भी घुटनों तक पानी भर गया। बीएमसी के तमाम दावे हर साल की तरह इस साल भी पानी में दम तोड़ते ही नज़र आए। कांदिवली वेस्ट में हालात और भी बुरे थे। यहां तो घरों के अंदर तक पानी भर गया लेकिन दिक्कत उस वक्त ज्यादा बढ गई जब बारिश की वजह से सीवर का गंदा पानी घरों के अंदर घुसने लगा।

भारी बारिश की वजह से चेंबूर में एक बच्चे की नाले में गिरने से मौत हो गयी। चौंकाने वाली बात ये थी कि बीएमसी के लोग, एडमिनिस्ट्रेशन के लोग सड़क पर नहीं उतरे, लोगों की मदद करने नहीं आए और पानी निकालने का कोई इंतजाम नहीं था। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई में मॉनसून 8 जून को दस्तक दे सकता है। 8, 9 और 10 जून को मुंबई में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। परेशानी इस बात की है कि मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग का कहना है कि 48 घंटे बाद मुंबई में मानसून दस्तक देगा उस वक्त भी तेज बारिश होगी। खासकर नौ जून को मुंबई के अलावा ठाणे, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, रायगढ़ और पालघर जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। कोंकण के छह जिलों के लिए भी हेवी रेन की वॉर्निंग है। मौसम के बदलते मिजाज़ को देखते हुए लोगों को अलर्ट रहने को कहा गया है। हम भी आपसे अपील करते हैं कि बहुत जरूरी हो तो ही घर से निकलें और वो भी संभलकर।

Latest India News