A
Hindi News भारत राष्ट्रीय नगालैंड : मुख्यमंत्री टीआर जीलियांग ने विश्वास मत हासिल किया

नगालैंड : मुख्यमंत्री टीआर जीलियांग ने विश्वास मत हासिल किया

दो दिन पहले नगालैंड के मुख्यमंत्री बने टी. आर. जीलियांग ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया। जीलियांग 60 सदस्यीय विधानसभा में 47 विधायकों का समर्थन हासिल करने में सफल रहे।

Nagaland CM zealiang- India TV Hindi Image Source : PTI Nagaland CM zealiang

कोहिमा: दो दिन पहले नगालैंड के मुख्यमंत्री बने टी. आर. जीलियांग ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया। जीलियांग 60 सदस्यीय विधानसभा में 47 विधायकों का समर्थन हासिल करने में सफल रहे। जीलियांग को नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के 36 विधायकों, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के चार विधायकों और सात निर्दलीय विधायकों का समर्थन मिला। पूर्व मुख्यमंत्री शुरहोजिली लीजित्सु को सिर्फ 11 विधायकों का साथ मिला, जिसमें 10 विधायक एनपीएफ के और एक निर्दलीय विधायक शामिल हैं। लीजित्सु विधानसभा में मौजूद नहीं थे, क्योंकि वह विधानसभा के सदस्य नहीं हैं।

बुधवार को लीजित्सु विधानसभा में बहुमत साबित करने में असफल रहे, जिसके बाद राज्यपाल पी. बी. आचार्य ने उन्हें मुख्यमंत्री पद से बर्खास्त कर दिया और जीलियांग ने राज्य के 19वें मुख्यमंत्री का पद ग्रहण किया। एनपीएफ ने हालांकि जीलियांग को छह साल के लिए पार्टी से निलंबित कर दिया है।जीलियांग ने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश किया, जिसके बाद जीलियांग और लीजित्सु समर्थकों के बीच तीखी नोक-झोंक हुई। मुख्यमंत्री जीलियांग मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर विधायकों के साथ बैठक कर रहे हैं।

Latest India News