A
Hindi News भारत राष्ट्रीय केंद्र सरकार ने देशभर में 31 जनवरी तक लॉकडाउन लागू किया? जानिए सच्चाई

केंद्र सरकार ने देशभर में 31 जनवरी तक लॉकडाउन लागू किया? जानिए सच्चाई

एक दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने फिर से 31 जनवरी तक लॉकडाउन लागू कर दिया है। यह दावा एक पत्र के साथ किया जा रहा है।

केंद्र सरकार ने देशभर में 31 जनवरी तक लॉकडाउन लगाया? जानिए सच्चाई- India TV Hindi Image Source : PTI केंद्र सरकार ने देशभर में 31 जनवरी तक लॉकडाउन लगाया? जानिए सच्चाई

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण पूरी दुनिया ने लॉकडाउन जैसी स्थिति का सामना किया। भारत में भी कई चरणों का लॉकडाउन लागू किया गया था और फिर चरणबद्ध तरीके से ही लॉकडाउन को हटाया गया। फिलहाल, स्थिति काफी हद तक सामान्य है और लोग अपने-अपने जीवन में वापस लौट आए हैं। 

क्या है वायरल दावा?

लेकिन, अब एक दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने फिर से 31 जनवरी तक लॉकडाउन लागू कर दिया है। यह दावा एक पत्र के साथ किया जा रहा है। वायरल पत्र के अनुसार, केंद्र सरकार द्वारा कोरोना की स्थिति को ध्यान में रखते हुए पूरे देश में 31 जनवरी तक लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। हालांकि, यह दावा गलत है।

देशभर में 31 जनवरी तक लॉकडाउन लागू?

वायरल पत्र में किए गए लॉकडाउन के दावे को लेकर प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (PIB) की फैक्ट चेक विंग ने जांच की है। जांच में PIB की फैक्ट चेक विंग ने इस वायरल पत्र में किए गए दावे को गलत पाया है। PIB फैक्ट चेक का कहना है कि केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के लिए कोई आदेश जारी नहीं किया है, यह पत्र फेक है।

PIB का फैक्ट चेक

PIB फैक्ट चेक ने ट्वीट में लिखा, "दावा- सोशल मीडिया शेयर हो रहे एक दस्तावेज में दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस के कारण सरकार ने 31 जनवरी 2021 तक देश में पूर्ण लॉकडाउन का आदेश दिया है।....PIB फैक्ट चेक- यह दावा फेक है। भारत सरकार ने ऐसा कोई ऐलान नहीं किया है।"

Latest India News