Live TV
GO
Advertisement
Hindi News भारत राष्ट्रीय हिंद महासागर में तूफान में फंसकर...

हिंद महासागर में तूफान में फंसकर घायल हुए इंडियन नेवी के कमांडर अभिलाष टॉमी को बचाया गया

गोल्डन ग्लोब रेस में भाग लेने के दौरान दक्षिण हिंद महासागर में बुरी तरह से घायल हुए भारतीय नौसेना अधिकारी अभिलाष टॉमी को सोमवार को बचा लिया गया।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 24 Sep 2018, 14:02:43 IST

नई दिल्ली: गोल्डन ग्लोब रेस में भाग लेने के दौरान दक्षिण हिंद महासागर में बुरी तरह से घायल हुए भारतीय नौसेना अधिकारी अभिलाष टॉमी को सोमवार को बचा लिया गया। उन्हें सुरक्षित निकालने के लिए भारतीय नौसेना के INS सतपुड़ा और ऑस्ट्रेलियाई नेवी टीम ने जॉइंट ऑपरेशन चलाया था, और उन्हें फ्रांसीसी जहाज ओसिरिस द्वारा रेस्क्यू कर लिया गया। कमांडर फिलहाल होश में हैं और उन्हें मेडिकल ट्रीटमेंट दी जा रही है। अभिलाष ने संपर्क होने के बाद खुद जानकारी दी थी कि उन्हें चोट लगी है और साथ ही उन्होंने एक स्ट्रेचर की भी मांग की थी। उनकी सलामती के लिए दुनियाभर में दुआएं की जा रही थीं।

इससे पहले रविवार को भारतीय नौसेना के विमान ने पहले ही कमांडर टॉमी की नौका को खोज निकाला था। इससे पहले रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने रेस्क्यू ऑपरेशन के बारे में जानकारी देते हुए बताया था कि ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के साथ समन्वय में राहत मिशन चल रहा है। उन्होंने कहा था कि फ्रांसीसी जहाज ओसिरिस द्वारा घायल अधिकारी को बचा लिया जाएगा।

इससे पहले एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि टॉमी को ऑस्ट्रेलियाई नौसैनिक जहाज एचएमएएस बैलारेट पर ले जाया जाएगा। यह जहाज पर्थ से राहत अभियान के लिए रवाना हो गया है। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में भारतीय नौसेना के रक्षा अताशे क्षेत्रीय मेरीटाइम रेस्क्यू कोऑर्डिनेशन सेंटर (एमआरसीसी) में कैंप कर रहे हैं और राहत मिशन की निगरानी कर रहे हैं। इससे पहले दिन में प्रवक्ता ने कहा था कि कमांडर टॉमी को बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। दक्षिण हिन्द महासागर में उठीं 14 मीटर ऊंची लहरों से उत्पन्न तूफान में उनकी नौका फंस गई थी। इस बीच शुक्रवार को उनकी पीठ में चोट आई थी।

प्रवक्ता ने कहा, ‘आईएनएस सतपुरा और आईएनएस ज्योति अपनी अधिकतम रफ्तार से टॉमी के पास पहुंचने में जुटे हैं।’ उन्होंने बताया कि भारतीय नौसेना के पी8आई विमान ने रविवार की सुबह मॉरीशस से उड़ान भरी और टॉमी की ‘क्षतिग्रस्त हो चुकी’ नौका को देखा। प्रवक्ता ने यहां बताया कि जब विमान नौका के ऊपर से उड़ा तब कमांडर टॉमी ने इमरजेंसी पोजिशन इंडिकेटिंग रेडियो बीकॅन (ईपीआईआरबी) से संकेत दिया। इमरजेंसी पोजिशन इंडिकेटिंग रेडियो बीकॉन (ईपीआईआरबी) एक यंत्र है जिसमें समुद्र में हादसे के मामलों में बचाव के लिए संकेत भेजा जाता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन