A
Hindi News भारत राष्ट्रीय नेपाल के सेना प्रमुख को शनिवार को प्रदान की जाएगी ‘भारतीय सेना के जनरल’ की मानद पदवी

नेपाल के सेना प्रमुख को शनिवार को प्रदान की जाएगी ‘भारतीय सेना के जनरल’ की मानद पदवी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा को ‘भारतीय सेना के जनरल’ की मानद पदवी प्रदान करेंगे। नेपाल के सेना प्रमुख की चार दिवसीय भारत यात्रा शनिवार को शुरु हो रही है।

Nepal Army Chief- India TV Hindi Nepal Army Chief

नयी दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा को ‘भारतीय सेना के जनरल’ की मानद पदवी प्रदान करेंगे। नेपाल के सेना प्रमुख की चार दिवसीय भारत यात्रा शनिवार को शुरु हो रही है। इस दौरान वह द्विपक्षीय सैन्य सहयोग को बढ़ाने के उद्देश्य से भारतीय सेना के शीर्ष नेतृत्व के साथ व्यापक बातचीत करेंगे। 

रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि वर्षों पुरानी परंपरा का पालन करते हुए नेपाल के सेना प्रमुख को ‘भारतीय सेना के जनरल’ की मानद पदवी प्रदान की जा रही है। दोनों देशों के बीच एक दूसरे के सेना प्रमुख को मानद जनरल की प्रदवी प्रदान करने की पुरानी परंपरा है। 

भारतीय सेना के प्रमुख जनरल बिपिन रावत को 2017 में उनकी नेपाल यात्रा के दौरान वहां की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने उनको ‘नेपाली सेना के जनरल’ की मानद पदवी प्रदान की थी। कमांडर इन चीफ जनरल के. एम. करियप्पा 1950 में नेपाल की सेना द्वारा इस पदवी से विभूषित किये जाने वाले पहले भारतीय सेना प्रमुख थे। 

जनरल थापा की यात्रा पर भारतीय सेना ने कहा, ‘‘यह यात्रा दोनों सेनाओं के बीच गहरे संबंध का प्रतीक है। यह दोनों सेनाओं के बीच रक्षा सहयोग को और मजबूत करने का मंच प्रदान करेगी।’’ जनरल थापा जयपुर और लखनऊ में भारतीय सेना के प्रतिष्ठानों का भी दौरा करेंगे।

Latest India News