A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कांग्रेस में नई जिम्मेदारियां मिलने के बाद पहली पार मिलेंगे सहासचिव और प्रदेश प्रभारी, 21 सितंबर को बैठक

कांग्रेस में नई जिम्मेदारियां मिलने के बाद पहली पार मिलेंगे सहासचिव और प्रदेश प्रभारी, 21 सितंबर को बैठक

कांग्रेस पार्टी में फेरबदल के बाद नवनियुक्त महासचिवों और राज्य प्रभारियों और विशेष समिति की बैठक सोमवार (21 सितंबर) को शाम 4 बजे होगी।

New congress general secretaries and state Incharges is going to meet first time on September 21st - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO New congress general secretaries and state Incharges is going to meet first time on September 21st 

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी में फेरबदल के बाद नवनियुक्त महासचिवों और राज्य प्रभारियों और विशेष समिति की बैठक सोमवार (21 सितंबर) को शाम 4 बजे होगी। बैठक में पार्टी आगे की भविष्य की रणनीति और आगे का रास्ते तय करेगी। 21 सितंबर को होने वाली नवनियुक्त कांग्रेस नेताओं की होने वाली ये पहली बैठक काफी अहम मानी जा रही है। बिहार, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस पार्टी के नवनियुक्त नेताओं की होने वाली इस बैठक में कई निर्णय लिए जा सकते हैं। बता दें कि, कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी अपने बेटे राहुल गांधी के साथ फिलहाल अमेरिका में अपने रूटीन चेक-अप के लिए गई हैं।

11 सितंबर को पार्टी ने किया गया था बड़ा बदलाव

बीते दिनों लेटर बम फटने के बाद कांग्रेस ने 11 सितंबर को बड़ा परिवर्तन करते हुए संगठन में फेरबदल किया था। कांग्रेस पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, गुलाम नबी आजाद, मोतीलाल वोरा, अंबिका सोनी और मल्लिकार्जुन खड़गे को महासचिव पद से मुक्त किया गया है। वरिष्‍ठ नेता कपिल सिब्‍बल का भी कद भी घटा दिया गया है। कांग्रेस वर्किंग कमेटी का नए सिरे से गठन किया गया है। नया अध्यक्ष चुनने में सोनिया की मदद के लिए 6 नेताओं की नई कमेटी बनाई गई है।  कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) का भी पुनर्गठन किया। यह समिति पार्टी के संगठन एवं कामकाज से जुड़े मामलों में सोनिया गांधी का सहयोग करेगी। इस विशेष समिति में एके एंटनी, अहमद पटेल, अंबिका सोनी, केसी वेणुगोपाल, मुकुल वासनिक और रणदीप सिंह सुरजेवाला शामिल हैं। सुरजेवाला और तारिक अनवर को पार्टी ने महासचिव नियुक्त किया है। सोनिया गांधी ने पार्टी मामलों में अपनी मदद के लिए विशेष समिति गठित की जिसमें ए के एंटनी, अहमद पटेल और अंबिका सोनी शामिल हैं।

राज्य के प्रभारियों की बात करें तो मुकुल वासनिक को मध्य प्रदेश, हरीश रावत को पंजाब, ओमान चंडी को आंध्र प्रदेश, तारिक अनवर को केरल और लक्षद्वीप, प्रियंका गांधी को उत्तर प्रदेश, रणदीप सिंह सुरजेवाला को कर्नाटक, जितेंद्र सिंह को असम, अजय माकन को राजस्थान और केसी वेणुगोपाल को संगठन की जिम्मेदारी दी गई है ।साथ ही कांग्रेस ने जितिन प्रसाद को पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का भी प्रभारी बनाया है। पवन कुमार बंसल सचिव प्रभारी प्रशासन होंगे. इसके अलावा ही राहुल गांधी के वफादार मनकीम टैगोर को तेलंगाना का प्रभारी सचिव बनाया गया है।

Latest India News