A
Hindi News भारत राष्ट्रीय टेरर फंडिंग मामले में एनआईए ने हिजबुल मुजाहिद्दीन प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन के बेटे को किया गिरफ्तार

टेरर फंडिंग मामले में एनआईए ने हिजबुल मुजाहिद्दीन प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन के बेटे को किया गिरफ्तार

सूत्रों से जानकारी मिली है कि सैयद शकील अहमद को एनआईए ने अपनी बात रखने के लिए तीन-चार बार मौका दिया था लेकिन उन्होंने 2011 के टेरर फंडिंग केस के मामले में कोई भी जानकारी जांच एजेंसी को नहीं दी।

टेरर फंडिंग मामले में एनआईए ने हिजबुल मुजाहिद्दीन प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन के बेटे को किया गिरफ्तार- India TV Hindi टेरर फंडिंग मामले में एनआईए ने हिजबुल मुजाहिद्दीन प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन के बेटे को किया गिरफ्तार

नई दिल्ली: राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार सुबह श्रीनगर से हिज्बुल मुजाहिद्दीन के चीफ सैयद सलाउद्दीन के बेटे सैयद शकील अहमद को उसके घर से गिरफ्तार किया। ये जानकारी एनआईए के प्रवक्ता ने दी है। एनआईए टीम ने सीआरपीएफ और स्थानीय पुलिस के साथ श्रीनगर में रामबाग से सैयद सलाहुद्दीन के पुत्र शकील को गिरफ्तार किया है। ये गिरफ्तारी आतंकी फंडिंग के मामले में की गई है।

सूत्रों से जानकारी मिली है कि सैयद शकील अहमद को एनआईए ने अपनी बात रखने के लिए तीन-चार बार मौका दिया था लेकिन उन्होंने 2011 के टेरर फंडिंग केस के मामले में कोई भी जानकारी जांच एजेंसी को नहीं दी।

बताया जा रहा है कि उनके पास मनी ट्रांजेक्शन और विदेशों में मौजूद सैयद सलाउद्दीन के बेटों के अकाउंट के बारे में विस्तृत जानकारी है। शकील पेशे से लैब टेक्निशयन का काम करता है। मनी लॉन्ड्रिंग केस में इससे पहले भी सलाउद्दीन के एक और बेटे की की गिरफ्तारी हो चुकी है। पिछले साल नवंबर में सैयद शाहिद यूसुफ को मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया था।

एनआईए द्वारा अप्रैल 2011 में दर्ज यह मामला दिल्ली के मार्फत हवाला माध्यमों से धन को पाकिस्तान से जम्मू-कश्मीर भेजे जाने से जुड़ा है। एजेंसी का मानना है कि इन पैसों का इस्तेमाल आतंकवाद के वित्तपोषण और अलगाववादी गतिविधियों के लिए किया गया।

जांच एजेंसी ने अब तक इस संबंध में पाकिस्तान समर्थक अलगाववादी सैयद अली शाह गिलानी के करीबी सहयोगी जी एम भट, मोहम्मद सिद्दीक गनई, गुलाम जिलानी लिलू और फारुक अहमद दग्गा समेत छह लोगों के खिलाफ दो आरोप-पत्र दाखिल किए हैं।

एनआईए ने इस संबंध में दो अन्य -मोहम्मद मकबूल पंडित और भट के खिलाफ भी आरोपपत्र दायर किया है लेकिन ये दोनों फरार हैं। उन दोनों के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया गया है।

शकील के पिता मोहम्मद यूसुफ शाह उर्फ सैयद सलाहुद्दीन को अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है। आतंकवादी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन का मुखिया होने के अलावा सलाहुद्दीन कश्मीर घाटी में आतंकवादी संगठनों के समूह यूनाइटेड जिहाद काउंसिल (यूजेसी) का भी अध्यक्ष है। इस मामले में एनआईए ने गिलानी के करीबी रिश्तेदारों एवं सहयोगियों समेत 10 लोगों को गिरफ्तार किया है।

Latest India News