A
Hindi News भारत राष्ट्रीय NIA ने IS खुरासान के साथ कथित संबंध को लेकर पुणे से दो लोगों को किया गिरफ्तार

NIA ने IS खुरासान के साथ कथित संबंध को लेकर पुणे से दो लोगों को किया गिरफ्तार

अधिकारी ने बताया कि पुणे पुलिस ने एनआईए टीम को जरूरी साजो-सामान से मदद पहुंचायी। आरोपियों की पहचान नबील सिद्दीक खतरी और सादिया अनवर शेख के रूप में की गई है।

NIA arrests two people from Pune over alleged links with IS Khorasan । NIA ने IS खुरासान के साथ कथित- India TV Hindi Image Source : PTI Representational Image

पुणे. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रोविंस मोड्यूल की गतिविधियों से संबंधित एक मामले में महाराष्ट्र के पुणे से एक महिला समेत दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने रविवार को कहा, ‘‘एनआईए की एक टीम ने इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रोविंस की गतिविधियों से संबंधित एक मामले में पुणे के कोंधवा और यरवदा क्षेत्रों से दो लोगों को गिरफ्तार किया है। इस्लामिक स्टेट खुरासन प्रोविंस एक आतंकवादी संगठन है।’’

अधिकारी ने बताया कि पुणे पुलिस ने एनआईए टीम को जरूरी साजो-सामान से मदद पहुंचायी। आरोपियों की पहचान नबील सिद्दीक खतरी और सादिया अनवर शेख के रूप में की गई है। अधिकारी ने कहा कि सादिया शेख के विरुद्ध 2018 में चेतावनी जारी की गई थी जिसमें उसे आतंकवादी संगठन के फिदायीन के तौर पर पहचाना गया था। आतंकी संगठनों द्वारा फिदायीन उन्हें कहा जाता है जो अपनी कुर्बानी दे देते हैं।

हालांकि बाद में शेख को छोड़ दिया गया था और उसे परिवार को सौंप दिया गया था। अधिकारी ने कहा, “2015 में आतंकवाद निरोधी दस्ते की पुणे इकाई द्वारा शेख की कट्टरपंथी मानसिकता को दूर करने का प्रयास किया गया था।” एक अन्य अधिकारी ने बताया कि एनआईए को इन दोनों के बारे में दो अन्य व्यक्तियों से सूचना मिली थी जिन्हें हाल ही में दिल्ली पुलिस ने जामिया नगर में गिरफ्तार किया था।

Latest India News